मतगणना

बिहार विधानसभा चुनाव तथा मप्र एवं उप्र में हुए उपचुनाव की मतगणना जारी

बिहार विधानसभा के चुनाव तथा मध्यप्रदेश एवं उत्तर प्रदेश में हुए उपचुनाव के मतगणना काम जारी है।

बिहार में विधानसभा की 243 सीटों के लिए चुनाव और 11 राज्यों की 58 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के लिए वोटों की गिनती शुरू हो गई है।

बिहार विधानसभा के लिए मतदान तीन चरणों में 28 अक्टूबर और 3 नवंबर और 7 नवंबर को हुआ था।

मतगणना का काम सभी जगह  जारी है। यह आज सुबह 8 बजे शुरू हुई जिसमें डाक मतपत्रों की गिनती पहले की गई।

इसके बाद ईवीएम को खोलने का नम्बर आया।

बिहार के 38 जिलों में पचास मतगणना केंद्र बनाए गए हैं। कुल 414 काउंटिंग हॉल तैयार किए गए हैं, जिनमें मतों की गिनती शुरू हो गई है।

EVM File photo

कोविड के कारण सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने के लिए एक काउंटिंग हॉल में मतों की गिनती के लिए सात टेबल की व्यवस्थ की गई है।

मतगणना केंद्रों और उसके आसपास त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था बनाई गई है। प्रत्येक केंद्र पर केंद्रीय अर्धसैनिक बलों के जवानों को तैनात किया गया है। संवेदनशील इलाकों में अतिरिक्त सुरक्षा बलों को तैनात किया गया है।

मतगणना केंद्र और उसके आसपास धारा 144 लगा दी गई है।

उपचुनाव
उत्तर प्रदेश की सात विधानसभा सीटों के उपचुनाव के नतीजे भी आज ही आने की उम्मीद है। सुबह 8 बजे से वोटों की गिनती शुरू होगई है।

मध्यप्रदेश
मध्यप्रदेश के 19 जिलों के 28 विधानसभा क्षेत्रों के उप निर्वाचन के लिये विगत 3 नवम्बर को मतदान सम्पन्न हुआ था। इसके लिये मतगणना 10 नवम्बर को प्रातः 8 बजे से संबंधित जिला मुख्यालयों पर शुरू हो गई।

मतगणना भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों एवं कोविड-19 की गाइडलाइन का पालन करते हुए पूर्ण सुरक्षा व्यवस्था के साथ की जा रही है।

उप मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी प्रमोद शुक्ला ने बताया कि इस बार कोविड.19 की गाइडलाइन को ध्यान में रखते हुए सोशल डिस्टेंसिंग बनाये रखने के उद्देश्य से प्रत्येक राउंड में 14-14 टेबिल होंगी।

मतगणना राजगढ़ में एक हॉल में 14 टेबिल, गुना में 3 हॉल में से एक हॉल में 6 और 2 हॉल में 4.4 टेबिल और शेष 17 जिलों में 7.7 टेबिल के दो हॉल में मतगणना की जा रही है।

प्रत्येक हॉल की प्रत्येक राउण्ड से की गई दो टेबिल की मतगणना की जांच आयोग के प्रेक्षक द्वारा की जायेगी।

मतगणना प्रातः 8 बजे डाक मतपत्रों की गणना के साथ शुरू हुआ। ईवीएम मशीनों की मतगणना 8ः30 बजे शुरू हुई।

पहले डाक मतपत्रों की मतगणना पूरी नहीं होने पर ईवीएम मशीनों की मतगणना का अंतिम राउंड रोक दिया जाता था लेकिन इस बार यह नियम हटा दिया गया है और डाक मतपत्रों एवं ईवीएम मशीनों की मतगणना लगातार चलती रहेगी।

मतगणना में ऐसी मशीनें जिनका कंट्रोल यूनिट डिस्प्ले नहीं कर रहा है तो ऐसी मशीनों को रिटर्निंग अधिकारी द्वारा एक तरफ रखा जाकर बाकी मशीनों की मतगणना जारी रहेगी।

यदि प्रत्याशियों की जीत.हार का अंतर डिस्प्ले नहीं होने वाली कंट्रोल यूनिट के मतों से अधिक है तो उसे मतगणना में नही लिया जाकर परिणाम घोषित किया जायेगा। इसी तरह यदि अंतर कम है या बराबर है तो मतों की गणना ईवीएम से नियमानुसार की जायेगी।