बिहार : 12वीं में विज्ञान का ‘टॉपर’ साक्षात्कार में फेल

पटना, 4 जून | बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा आयोजित 12वीं (इंटरमीडिएट) के परीक्षा परिणाम में हुए विवाद के बाद शुक्रवार को समिति द्वारा विज्ञान और कला संकाय के टॉपरों के साक्षात्कार में विज्ञान संकाय के दो टॉपर असफल रहे। इसके बाद दोनों टॉपरों के परीक्षा परिणाम रद्द कर दिए गए। समिति के अध्यक्ष लालकेश्वर प्रसाद ने शनिवार को साक्षात्कार का परिणाम जारी करते हुए कहा कि 12वीं के विज्ञान संकाय के टॉपर रहे सौरभ श्रेष्ठ और तीसरे टॉपर राहुल का परीक्षा परिणाम रद्द कर दिया गया है।

कला संकाय की टॉपर रही रूबी कुमारी शुक्रवार को साक्षात्कार में भाग लेने नहीं पहुंची थी। उन्होंने कहा कि उन्हें एक सप्ताह के अंदर समिति के पास आकर साक्षात्कार में शामिल होना होगा।

प्रसाद ने कहा कि वैशाली के विशुन राय कॉलेज की मान्यता भी निलंबित कर दी गई है और इस पूरे मामले की न्यायिक जांच कराई जाएगी।

उल्लेखनीय है कि शुक्रवार को इस वर्ष 12वीं के 14 टॉपर रहे छात्रों को साक्षात्कार में शामिल होने के लिए कार्यालय बुलाया गया था। इस साक्षात्कार में 13 परीक्षार्थी शामिल हुए। इन परीक्षार्थियों के लिखावट की भी जांच की जाएगी।

समिति के एक अधिकारी ने बताया कि समिति द्वारा गठित एक जांच समिति द्वारा इन टॉपरों की परीक्षा ली गई और एक-एक कर साक्षात्कार लिया गया।

उल्लेखनीय है कि इस वर्ष 12वीं के कला संकाय की टॉपर रही रूबी कुमारी और विज्ञान संकाय में टॉपर रहे सौरव कुमार के विषय संबंधित और सामान्य ज्ञान से संबंधित साक्षात्कार को टीवी चैनलों पर प्रसारित किए जाने के बाद शिक्षा विभाग ने पूरे मामले में जांच के आदेश दिए।

रूबी ने साक्षात्कार के दौरान पॉलिटिकल साइंस को ‘प्रोडिकल साईंस’ बताते हुए कहा था कि राजनीति विज्ञान में खाना बनाने की पढ़ाई होती है। इसी प्रकार से विज्ञान संकाय में टॉपर रहे सौरव कुमार के ‘प्रोटोन’ और ‘इलेक्ट्रान’ की सामान्य जानकारी नहीं थी।

गौरतलब है कि समिति ने वैशाली के विशुन राय कलेज के तीन छात्रों को इस साक्षात्कार के लिए बुलाया था। इसी कालेज से रूबी कला संकाय की टॉपर हैं, जो साक्षात्कार में शामिल नहीं हुई। इस कॉलेज के सौरभ श्रेष्ठ और राहुल कुमार को साक्षात्कार के लिए बुलाया गया था।

–आईएएनएस