ब्रिटेन ने यूरोपीय संघ से अलग होने के पक्ष में डाला वोट

लंदन, 24 जून | ब्रिटेन के यूरोपीय संघ (ईयू) में बने रहने या इसकी सदस्यता से बाहर निकलने को लेकर गुरुवार को कराए गए जनमत संग्रह में करीब 52 फीसदी मतदान ‘ब्रक्सिट’ के पक्ष में हुआ है, जबकि 48 प्रतिशत वोट ‘ब्रिमेन’ के लिए पड़े हैं। ‘बीबीसी’ की रिपोर्ट के मुताबिक, ब्रिटेन ने इस जनमत संग्रह के जरिये 43 वर्षो बाद ईयू की सदस्यता से हटने के पक्ष में वोट किया है।

फोटो : कैमडेन सेन्टर टाउन हॉल, यू.के. में बैलेट की गिनती करते लोग। (फोटो: सिन्हुआ/आईएएनएस)

‘रीमेन’ अभियान के पक्ष में 15,692,092 वोट पड़े, जबकि ‘लीव’ के पक्ष में इससे 6,835,512 अधिक वोट पड़े।

बीबीसी ने भारतीय समयानुसार सुबह 9.40 बजे ‘ब्रक्सिट’ के पक्ष में वोट पड़ने का अनुमान जताया था।

ब्रिटेन के यूरोपीय संघ (ईयू) में बने रहने या बाहर निकलने को लेकर गुरुवार को कराए गए जनमत संग्रह में वेल्स के मतदाताओं ने ब्रिटेन के ईयू से बाहर निकलने के पक्ष में वोट किया है। जनमत संग्रह के शुक्रवार को जारी नतीजों के अनुसार, मरथर टाइडफिल, न्यूपोर्ट, केरफिली, ब्लेन्यू ग्वेंट और स्वांसी में ब्रेक्सिट के पक्ष में वोट पड़े।

सिर्फ तीन क्षेत्रों केरेडिगन, वेल ऑफ ग्लैमोर्गन और मॉनमाउथशायर ने ईयू में बने रहने के पक्ष में मतदान किया।

वेल्स में 71.7 प्रतिशत मतदान रहा।

समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, पूर्वोत्तर इंग्लैंड के संडरलैंड में 65 प्रतिशत मतदान हुआ, जिसमें से ईयू छोड़ने वाले 61 प्रतिशत मतदाता जबकि इसका सदस्य बने रहने वाले 39 प्रतिशत हैं। न्यूकैसल में लगभग 68 प्रतिशत मतदान हुआ।

यूरोपीय संघ (ईयू) से ब्रिटेन के बाहर निकलने की आशंकाओं के बीच देश की मुद्रा पाउंड, डॉलर के मुकाबले 31 वर्षो के निचले स्तर तक लुढ़क गया है। ईयू में बने रहने या इससे बाहर निकलने के लिए गुरुवार को ब्रिटेन में ऐतिहासिक जनमत संग्रह हुआ था।

‘द इंडिपेंडेंट’ के मुताबिक, बाजार को अनुमान है कि ब्रिटेन ईयू से बाहर निकल सकता है। बाजार के इस अनुमान के कारण पाउंड 1985 के बाद के सबसे निचले स्तर पर पहुंच गया है।

पाउंड पहले ही एकदिनी ऊपरी और निचले स्तर तक लुढ़क चुक है। यह 10 प्रतिशत से अधिक ऊपरी और निचले स्तर के बीच रहा है।

विशेषज्ञों ने चेताया है कि ब्रिटेन के ईयू से निकलने पर पाउंड 20 प्रतिशत तक लुढ़क सकता है।

–आईएएनएस