ब्रिटेन : प्रधानमंत्री पद छोड़ेंगे कैमरन

लंदन, 24 जून | प्रधानमंत्री डेविड कैमरन ने ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से अलग होने के बाद शुक्रवार को कहा कि वह अक्टूबर तक पद छोड़ देंगे। कैमरन ने ब्रेक्सिट नतीजों के बाद डाउनिंग स्ट्रीट के बाहर कहा, “ब्रिटेन के लोगों ने दूसरा रास्ता चुना है। इसलिए उन्हें नया प्रधानमंत्री चुनने की जरूरत है।”

यूरोपीय संघ से ब्रिटेन के निकलने के बाद कैमरन पर दबाव है। ब्रिटेन 43 वर्षो बाद ऐतिहासिक जनमत संग्रह में ईयू से बाहर निकल गया है। ‘ब्रेक्सिट’ के पक्ष में 52 प्रतिशत, जबकि ‘रीमेन’ के पक्ष में 48 प्रतिशत मत पड़ा।

नतीजों के तुरंत बाद लेबर पार्टी के हिलेरी बेन ने कहा कि इस तरह की परिस्थितियों में कैमरन के लिए पद पर बने रहना बहुत मुश्किल है।

बेन ने एक बयान में कहा, “यदि आप प्रधानमंत्री हैं। आपने जनमत संग्रह का आह्वान किया। आपने अपनी प्रतिष्ठा दांव पर रखी है। मुझे लगता है कि यह बहुत मुश्किल होने जा रहा है।”

कैमरन ने कहा कि वह “अपने सिद्धांतों को लेकर बहुत स्पष्ट हैं कि ब्रिटेन यूरोपीय संघ के भीतर मजबूत, सुरक्षित और बेहतर है। मैंने बहुत स्पष्ट किया था कि यह जनमत संग्रह सिर्फ इसके बारे में है न कि किसी नेता के बारे में।”

उन्होंने कहा कि वह आगामी महीनों में प्रधानमंत्री के रूप में सब कुछ करेंगे।

उन्होंने कहा,”लेकिन मुझे नहीं लगता कि इस स्थिति में देश की बागडोर संभाले रहना मेरे लिए उचित होगा। मेरा विश्वास है कि स्थिरता लाना देश हित में है और इसके लिए एक नए नेतृत्व की जरूरत है।”

हालांकि, उन्होंने देश के नए प्रधानमंत्री द्वारा पद संभालने के लिए समय निर्धारित नहीं किया।

उन्होंने कहा, “आज सटीक टाइमटेबल की जरूरत नहीं है। मेरे विचार में हमें अक्टूबर में कंजरवेटिव पार्टी के सम्मेलन से पहले नया प्रधानमंत्री नियुक्त करने का लक्ष्य रखना चाहिए।”              –आईएएनएस

(फाइल फोटो)