ब्रेक्सिट के असर को समझ रहे बाजार, आरबीआई रख रहा नजर : राजन

बेसल (स्विट्जलैंड), 24 जून | भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) गवर्नर रघुराम राजन ने शुक्रवार को कहा कि दुनियाभर के बाजार यूरोपीय यूनियन से ब्रिटेन के निकलने के प्रभावों का आकलन कर रहे हैं। उन्होंने जारी बयान में कहा कि आरबीआई आवश्यकता पड़ने पर कदम उठाने के लिए तैयार है।

राजन ने कहा, “बाजार इस घटनाक्रम के प्रभावों को समझने की कोशिश कर रहे हैं। इससे दुनियाभर के वित्तीय बाजारों में पहले ही तेज गिरावट आ चुकी है।”

उन्होंने कहा कि आरबीआई घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर बाजार घटनाक्रमों पर करीब से नजर बनाए हुए है।

उन्होंने कहा, “हम वित्तीय बाजारों में व्यवस्थता के लिए सभी आवश्यक कदम उठाएंगे। इसमें डॉलर और रुपये में नकदी सहयोग भी शामिल है।”

राजन ने कहा कि आरबीआई इन परिणामों के लिए तैयार था। हालांकि, गुरुवार को हुए पॉल में ब्रेक्सिट के बजाए रीमेन को लेकर माहौल गर्म था।

उन्होंने कहा, “भारतीय अर्थव्यवस्था में बुनियाद मजबूत है। छोटी अवधि के कर्ज कम है और बड़ी संख्या में विदेशी भंडार है।”

राजन ने ‘सीएनबीसी टीवी18’ को बताया, “आरबीआई बाजारों पर नजर रखे हुए है। जब भी बाजारों में उतार-चढ़ाव होगा, हम उचित रूप से इससे निपटेंगे।”

राजन ने कहा कि आरबीआई जनमत संग्रह के नतीजों को लेकर तैयार था। हालांकि सर्वेक्षण में ‘ब्रेक्सिट’ के बजाय ‘रीमेन’ को लेकर माहौल गर्म था।

उन्होंने कहा, “बाजार में किसी भी तरह की अस्थिरता में अवसर भी होते हैं। रुपये में उतार-चढ़ाव हो सकता है। हम सभी बाजारों पर नजर रखे हुए हैं।”   —आईएएनएस