स्पेस टेलीस्कोप

ब्लैक होल की जासूसी करनेवाला स्पेस टेलीस्कोप

खगोलविदों की दो टीमों ने निष्क्रिय ब्लैक होल से प्रकाश के बार-बार होने वाले विस्फोटों को देखा है जो बार-बार सितारों को आंशिक रूप से नष्ट कर देते हैं। यह खोज अप्रत्याशित है।

ब्लैक होल का विस्फोट आमतौर पर केवल एक बार दिखाई देता है जब ब्लैक होल किसी तारे को निगलता है। सुपरमैसिव ब्लैक होल अधिकांश आकाशगंगाओं के केंद्र में स्थित होते हैं।

यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी ने 12 जनवरी को जारी रिपोर्ट मैं कहा है कि इस तरह के ब्लैक होल को खगोलविदों ने एक्सएमएम- न्यूटन स्पेस टेलीस्कोप से खोजा है जो ब्लैक होल की जासूसीकरने के लिए बनाया गया है.

उनका द्रव्यमान हमारे सूर्य के द्रव्यमान के सैकड़ों हजारों से लेकर अरबों गुना तक होता है। इसके बावजूद, ब्लैक होल मायावी हैं, प्रकाश को फँसाते हैं और उनका पता लगाना कठिन है।

कुछ आकाशगंगाएँ लगातार सक्रिय होती हैं, जिससे ज्वालाएँ निकलती हैं क्योंकि सुपरमैसिव ब्लैक होल लगातार गैसीय पदार्थ को अपनी कक्षा में खींचता है।

स्पेस टेलीस्कोप एक्सएमएम-न्यूटन द्वारा देखी गई दो नई घटनाएँ, हालांकि, ब्लैक होल से आती हैं, जो आमतौर पर अंधेरे और शांत रहते हैं, जब तक कि कोई तारा न आ जाए। ये घटनाएं पहली बार हैं कि निष्क्रिय आकाशगंगाओं से बार-बार प्रकाश के विस्फोट का पता चला है।

इन अध्ययनों के परिणाम खगोल विज्ञान और खगोल भौतिकी और द एस्ट्रोफिजिकल जर्नल लेटर्स में दो पत्रों में प्रकाशित हुए हैं।

1990 के दशक में उनकी खोज के बाद से, लगभग 100 ज्वारीय व्यवधान घटनाओं को देखा गया है। ज्वारीय विघटन की घटनाओं का एक्सएमएम-न्यूटन अवलोकन सुपरमैसिव ब्लैक होल के बारे में अधिक समझने के लिए महत्वपूर्ण हैं, जो हमारी अपनी जैसी बड़ी आकाशगंगाओं के केंद्र में स्थित हैं।