भगत सिंह, राजगुरू और सुखदेव को शहीदी दिवस पर श्रद्धांजलि दी गई

नई दिल्ली, 23 मार्च (जनसमा)। शहीद भगत सिंह, राजगुरू और सुखदेव को आज उनके 85वें शहीदी दिवस पर देश भर में श्रद्धांजलि अर्पित की गई। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव को नमन किया। तीनों शहीदों को आज ही के दिन 1931 में ब्रिटिश हुकूमत ने निश्चित दिन से एक दिन पहले ही लाहौर में फांसी दे दी थी।

प्रधानमंत्री ने कहा ‘‘मैं भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव के शहीदी दिवस पर उनके अदम्य साहस और राष्ट्र भक्ति को नमन करता हूं, जो आने वाली पीढ़ी के प्रेरणा स्रोत हैं।

उन्होंने कहा कि इन तीन बहादुर शहीदों ने युवा अवस्था में ही अपने जीवन का बलिदान दे दिया ताकि उनके बाद की पीढ़ी स्वतंत्रता की सांस ले सकें।

देश की आजादी के लिए लड़ने वाले इन तीन वीर स्वतंत्रता सेनानियों को 23 मार्च, 1931 को लाहौर जेल में शाम 7ः30 बजे फांसी दे दी गई थी। देष में अनेक स्थानों पर आज अपने वीर सपूतों. भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव के शहीदी दिवस पर श्रद्धांजलि अर्पित की गई। भगतसिंह के पैतृक गांव नवां शहर जिले के खड़खड़ कलां में भी श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया।

इन शहीदों का अंतिम संस्कार पंजाब के फिरोजपुर जिले में हुसैनीवाला के पास सतलुज नदी के किनारे किया गया था। पेट्रोलयम मंत्रालय ने हुसैनीवाला में राष्ट्रीय शहीद स्मृति-स्थल पर अमर.ज्योति स्थापित की है जिसका आज उद्घाटन किया गया।