भारतीय उच्चायुक्त के साथ अशिष्टता पर पाकिस्तानी उच्चायुक्त तलब

नई दिल्ली, 7 सितम्बर | पाकिस्तान में भारतीय उच्चायुक्त गौतम बंबावाले के साथ अशिष्ट व्यवहार पर चिंता जताने के लिए भारत सरकार ने बुधवार को पाकिस्तानी उच्चायुक्त अब्दुल बासित को तलब किया। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने कहा, “विदेश मंत्रालय के सचिव (पश्चिम) ने बासित को तलब किया और भारतीय उच्चायुक्त के साथ अशिष्टता पर भारत सरकार की चिंता से उन्हें अवगत कराया।”

भारतीय अधिकारी ने बासित से कहा कि भारत उम्मीद करता है कि पाकिस्तान में उसके राजनयिकों को बिना किसी परेशानी के काम करने दिया जाएगा।

कराची में बंबावाले की एक बैठक को पाकिस्तानी अधिकारियों द्वारा रद्द करने के बाद बासित को तलब किया गया।

बंबावाले को कराची चैंबर ऑफ कॉमर्स को संबोधित करने का आमंत्रण मिला था। उन्होंने पिछले सप्ताह ही आमंत्रण स्वीकार कर लिया था और पहले से ही वहां पहुंच चुके थे। लेकिन अंतिम समय में कार्यक्रम को रद्द कर दिया गया, जबकि एक घंटे पहले भारतीय उच्चायुक्त को बताया गया था कि कार्यक्रम का आयोजन होगा।

कार्यक्रम के आयोजकों ने कार्यक्रम रद्द करने का कोई कारण नहीं बताया। लेकिन शायद, यह बंबावाले द्वारा सोमवार को की गई उन टिप्पणियों से खफा होकर उठाया गया कदम है, जिसमें उन्होंने कश्मीर में जारी संकट में कथित तौर पर पाकिस्तान की संलिप्तता और पाकिस्तान पर कश्मीर मुद्दे का अंतर्राष्ट्रीयकरण करने के प्रयास का आरोप लगाया था।

भारतीय उच्चायुक्त ने पाकिस्तान से कहा था कि वह दूसरे देश की समस्या पर ध्यान देने के बजाय अपने देश की समस्या देखे।

उल्लेखनीय है कि आठ जुलाई को आतंकवादी संगठन हिजबुल मुजाहिदीन के शीर्ष कमांडर बुरहान वानी के मारे जाने के बाद से ही इस्लामाबाद खुलकर घाटी में हिंसा का समर्थन कर रहा है। इन प्रदर्शनों के दौरान प्रदर्शकारियों व सुरक्षाबलों के बीच झड़पों में अब तक कम से कम 76 लोग मारे जा चुके हैं, जबकि हजारों लोग घायल हुए हैं।

–आईएएनएस