भारतीय युद्धपोत 4 दिवसीय दौरे पर मनामा पहुंचे

नई दिल्ली, 17 मई | पश्चिमी बेड़े के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग रियर एडमिरल रवनीत सिंह, एनएम की कमान के तहत भारतीय नौसेना के जहाज दिल्ली, तरकश और दीपक सोमवार को मनामा में प्रवेश कर गए। रक्षा मंत्रालय के बयान के अनुसार, इस यात्रा के दौरान भारतीय नौसेना के जहाजों के चालक दल रॉयल बहरीन नवल फोर्स (आरबीएनएफ) के साथ समुद्री परिचालन की बारीकियों के बारे में प्रोफेशनल परिचर्चाएं करेंगे, जिनमें समुद्री आतंकवाद और समुद्री डकैती का मुकाबला करने के तौर-तरीके भी शामिल हैं। इसके अलावा वरिष्ठ सरकारी एवं सैन्य अधिकारियों के साथ बातचीत होगी।

भारतीय युद्धपोत फाइल फोटो

बयान के अनुसार, इस दौरान सर्वोत्तम तौर-तरीकों को आपस में साझा किया जाएगा, जिनका उद्देश्य दोनों नौसेनाओं के बीच आपसी समझदारी को और बढ़ाना तथा आपसी सहयोग को मजबूत करना है। भारतीय नौसेना के जहाज इस यात्रा के दौरान आरबीएनएफ के साथ संयुक्त अभ्यास भी कर सकते हैं।

बयान में कहा गया है कि भारतीय नौसेना के जहाजों की चार दिवसीय यात्रा से सर्वोत्तम तौर-तरीकों को साझा करना, समुद्री सहयोग को बढ़ाना और भारतीय नौसेना तथा आरबीएनएफ के बीच समुद्री सुरक्षा से जुड़ी चुनौतियों के बारे में आपसी समझदारी को साझा करना संभव हो सकेगा।

आईएनएस दिल्ली की कमान कैप्टन संदीप सिंह संधू, आईएनएस तरकश की कमान कैप्टन प्रदीप सिंह, एनएम और आईएनएस दीपक की कमान कैप्टन सुजीत कुमार छेत्री संभाल रहे हैं।