UPI

भारत के UPI और सिंगापुर के PayNow के बीच कनेक्टिविटी

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और सिंगापुर के प्रधान मंत्री, ली सीन लूंग 21 फरवरी, 2023 को सुबह 11 बजे (IST) भारत के यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) और सिंगापुर के PayNow के बीच वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से क्रॉस-बॉर्डर कनेक्टिविटी के गवाह बनेंगे।

शक्तिकांत दास, गवर्नर, भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) और रवि मेनन, प्रबंध निदेशक, मॉनेटरी अथॉरिटी ऑफ़ सिंगापुर (MAS) द्वारा लॉन्च किया जाएगा।

फिनटेक इनोवेशन के लिए भारत सबसे तेजी से बढ़ते इकोसिस्टम में से एक के रूप में उभरा है। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के दूरदर्शी नेतृत्व ने भारत के सर्वश्रेष्ठ-इन-क्लास डिजिटल भुगतान बुनियादी ढांचे के वैश्वीकरण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

प्रधान मंत्री का एक प्रमुख जोर यह सुनिश्चित करने पर रहा है कि यूपीआई UPT के लाभ केवल भारत तक ही सीमित न हों, बल्कि अन्य देश भी इससे लाभान्वित हों। इन दो भुगतान प्रणालियों के जुड़ाव से दोनों देशों के निवासी सीमा पार प्रेषण के तेज और लागत प्रभावी हस्तांतरण में सक्षम होंगे।

यह सिंगापुर में भारतीय डायस्पोरा, विशेष रूप से प्रवासी श्रमिकों और छात्रों को सिंगापुर से भारत में तत्काल और कम लागत के हस्तांतरण के माध्यम से और इसके विपरीत मदद करेगा।