भारत-में-इंटरनेट-उपयोगकर

भारत में इंटरनेट उपयोगकर्ताओं की संख्या 2020 तक 73 करोड़

नई दिल्ली, 17 अगस्त | भारत में 2020 तक 73 करोड़ लोग इंटरनेट का इस्तेमाल कर रहे होंगे। इसका इस्तेमाल अतिथि सत्कार, ई-कॉमर्स, और वित्तीय प्रौद्योगिकी जैसे क्षेत्रों में बढ़ जाएगा। एक नई रपट में बुधवार को इसका खुलासा किया गया। सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र की शीर्ष संस्था नैसकॉम और नेटवर्क सेवा सामग्री प्रदाता अकामाई टेक्नोलॉजीज की जारी रपट में कहा गया है, “दुनिया भर में इंटरनेट इस्तेमाल करने वालों की संख्या वर्ष 2020 तक बढ़कर चार अरब 17 करोड़ हो जाने की संभावना है। इंटरनेट के विकास ने नए व्यवसाय के लिए सफलतापूर्वक एक मजबूत परितंत्र बनाया है, जिससे बढ़ते बाजार का लाभ उठाया जा सके और उनकी मांगों के निवारण के लिए समाधान पैदा किया जा सके।”

‘फ्यूचर ऑफ इंटरनेट इन इंडिया’ नामक रपट में कहा गया है कि चीन के बाद इंटरनेट का सबसे अधिक इस्तेमाल भारत में ही होता है।

नैसकॉम के अध्यक्ष आर. चंद्रशेखर ने कहा, “भारत में इंटरनेट का इस्तेमाल करने वालों की संख्या अमेरिका से पहले ही अधिक हो चुकी है। यह अभी दुनिया भर में दूसरे नंबर पर है। हमलोग जिस तरह से काम करते हैं, सामाजिक तौर पर एक-दूसरे से बातचीत करते हैं और आम तौर पर जीवन जीते हैं, उसमें बदलाव लाकर इंटरनेट हमारे युग का सबसे बड़ी गड़बड़ी करने वाला बन गया है।”

रपट में कहा गया है कि ई-कॉमर्स के जरिए होने वाले लेनदेन का 70 फीसदी मोबाइल फोन के जरिए ही होगा।

इस रपट में आगे कहा गया है कि इंटरनेट के नए इस्तेमाल करने वालों में 75 प्रतिशत उपभोक्ता डाटा का इस्तेमाल स्थानीय भाषाओं में करेंगे और भारत सबसे तेजी से बढ़ता हुआ इंटरनेट बाजार बना रहेगा।

उम्मीद है कि वर्ष 2020 तक इंटरनेट देश के दूरवर्ती हिस्सों तक पहुंच बना लेगा। इस तरह यह हर आदमी के लिए और अवसर प्रदान करने में सहायता कर रहा है।

चंद्रशेखर ने उल्लेख किया है कि इंटरनेट और इसके विस्तार में आई तेजी और ई-कॉमर्स, यात्रा और अतिथि-सत्कार, सार्वजनिक क्षेत्र, वित्तीय प्रौद्योगिकी और मीडिया सहित इसका विस्तार आने वाली स्थिति के स्पष्ट संकेत हैं।

–आईएएनएस