भारत में कोविड

भारत में कोविड के बड़े प्रकोप की संभावना नहीं

Coronavirus Updates : एक प्रमुख पल्मोनोलॉजिस्ट और शोधकर्ता रोग विशेषज्ञ ने शुक्रवार को कहा कि यह संभावना नहीं है कि कोविड पूरी तरह से समाप्त हो जाएगा, लेकिन अगले दो महीनों में भारत में इस बीमारी के फैलने की बहुत कम संभावना है।

कश्मीर में एसकेआईएमएस अस्पताल के निदेशक डॉ परवेज कौल की टिप्पणी, अत्यधिक संक्रामक ओमिक्रॉन उपभेदों की पृष्ठभूमि में आई है, जिनमें ज्यादातर बीएफ.7 हैं, जिससे चीन सहित कई देशों में कोरोनोवायरस के मामले बढ़ गए हैं।

भारत में कोविड के 243 नए मामले सामने आए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने 30 दिसंबर को सुबह 10 बजे जारी प्रेस नोट में बताया कि पिछले 24 घंटों में देश में कोविड के सक्रिय मामले बढ़कर 3,609 हो गए।

कोरोनावायरस लाइव अपडेट:

चीन ने 29 दिसंबर,2022 गुरुवार को जानकारी दी कि मुख्य भूमि में एक व्यक्ति की नए COVID-19 से मौत हुई है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के महानिदेशक टेड्रोस अदनोम घेब्येयियस ने गुरुवार को कहा कि वैश्विक निकाय चीन में उभरती स्थिति को लेकर चिंतित है क्योंकि प्रतिबंधों में ढील दिए जाने के बाद देश में कोविड-19 संक्रमण के नए मामले सामने आए हैं।

उधर 30 दिसंबर 2022 को चीन का कहना है कि आधिकारिक कोविड डेटा पारदर्शी है।

चीन ने शुक्रवार को कहा कि उसके द्वारा साझा किए गए सभी कोविड -19 डेटा पारदर्शी है, बावजूद अस्पताल भरे हुए हैं और संक्रमण और मौतों के आधिकारिक आंकड़े अन्य देशों की तुलना में कम हैं।

चीन के चिकित्सा उत्पाद नियामक ने शुक्रवार को कहा कि चीन ने मर्क के कोविड-19 उपचार मोलनुपिराविर के आयात को सशर्त मंजूरी दे दी है।

इंडोनेशिया
इंडोनेशिया ने मास्क लगाने के शासनादेश को समाप्त कर दिया और कोविड महामारी प्रतिबंधों को हटा लिया है।

राष्ट्रपति जोको विडोडो, जो जोकोवी के नाम से लोकप्रिय हैं, ने कहा कि बदलाव शुक्रवार से प्रभावी होंगे और इंडोनेशिया की लगभग सभी आबादी में वायरस के प्रति प्रतिरोधक क्षमता अच्छी होने के कारण निर्णय लिया है।