कोविड -19

भारत में पिछले 24 घंटों में कोविड -19 के 226 नए मामले

भारत में पिछले 24 घंटों में कोविड -19 के 226 नए मामले सामने आए हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार भारत में दैनिक सक्रिय मामलों की दर 0.12 प्रतिशत है।

केरल में हुई तीन मौतों के साथ मरने वालों की संख्या 5,30,702 हो गई है।

इस समय देश में सक्रिय मामलों की संख्या 3653 है। बीते चौबीस घंटों में 1,87,983 जांच की गई है।

भारत ने ओमिक्रॉन वैरिएंट ‘XXB.1.5’ के अपने पहले मामले की सूचना दी है जो न्यूयॉर्क में कोरोनावायरस के मामलों में वृद्धि के लिए जिम्मेदार है।

ET की रिपोर्ट के अनुसार, XXB.1.5 के पहले मामले की पुष्टि गुजरात में हुई है। देश में पहले से ही XBB और BF.7 मामले हैं।

कोविड-19 के अमेरिका में 40% से अधिक मामले अब ओमिक्रॉन XBB.1.5 के कारण होते हैं, यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के अप्रकाशित डेटा ने पुष्टि की है।

एपिडेमियोलॉजिस्ट एरिक फेगल-डिंग ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर इसकी जानकारी दी।

एरिक फेगल-डिंग के अनुसार, नया संस्करण बीक्यू और एक्सबीबी की तुलना में अधिक प्रतिरक्षा निवारक और बेहतर है। उन्होंने कहा कि कई मॉडल से पता चलता है कि XXB15 वेरिएंट पिछले वेरिएंट की तुलना में ट्रांसमिशन आर वैल्यू और इन्फेक्शन रेट में बहुत खराब है।

अंग्रेज़ी अखबार mint में छपी खबर में कहा गया है मिनेसोटा विश्वविद्यालय के एक संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉ. माइकल ओस्टरहोम ने रॉयटर्स के साथ एक साक्षात्कार में कहा, “विडंबना यह है कि दुनिया अभी जिस सबसे खराब संस्करण का सामना कर रही है, वह वास्तव में एक्सबीबी है।”

ओस्टरहोम ने कहा कि 10 अमेरिकी राज्यों में से सात जहां मामले और अस्पताल में भर्ती हो रहे हैं, पूर्वोत्तर में हैं, वहां एक्सबीबी मामलों में वृद्धि के साथ समवर्ती है।

XBB वैरिएंट सिंगापुर सहित एशिया के कुछ हिस्सों में मामले बढ़ा रहा है। पिछले सप्ताह के 4.2% की तुलना में इस सप्ताह अमेरिका में कुल मामलों का 3.6% था।

कुछ अमेरिकी विशेषज्ञों का कहना है कि भारत में तैयार सभी टीके ठीक हैं।