मध्यप्रदेश के सभी कॉलेजों में होगी वाई-फाई सुविधा: उमाशंकर

भोपाल, 22 जनवरी। मध्यप्रदेश के उच्च एवं तकनीकी शिक्षा मंत्री उमाशंकर गुप्ता ने प्रदेश के सभी शासकीय कॉलेजों को वाई-फाई करवाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने बताया कि अभी तक 264 महाविद्यालय में वाई-फाई की सुविधा उपलब्ध करवायी जा चुकी है।

इसके साथ ही उन्होंने अन्य कॉलेजों को भी जल्द से जल्द वाई-फाई करने को कहा है। उच्च एवं तकनीकी शिक्षा मंत्री ने यह निर्देश शुक्रवार को मंत्रालय में विभागीय योजनाओं की समीक्षा के दौरान दिये।

गुप्ता ने कहा कि कोर्ट में लम्बित प्रकरणों में ओ.आई.सी. द्वारा एक माह में जवाब-दावा प्रस्तुत नहीं करने पर सख्त कार्रवाई की जायेगी। उन्होंने कहा कि जिन प्रकरणों में कोर्ट द्वारा स्टे दिया गया है, उन्हें वेकेट करवाने के लिये शीघ्र आवेदन लगायें।

मंत्री ने कहा कि प्राचार्य किसी भी प्राध्यापक के स्थानांतरण आवेदन कॉलेज के वर्किंग रेशियो और जरूरत का आकलन कर तार्किक आधार पर अनुशंसित करें। उन्होंने कहा कि निजी कॉलेज के प्राध्यापकों से आधार नम्बर लिये जायें।

बैठक में बताया गया कि वर्ष 2015-16 में कॉलेजों में वर्ष 2014-15 की तुलना में 13 प्रतिशत अधिक बच्चों ने प्रवेश लिया है। इस वर्ष 11 लाख 12 हजार 883, जबकि वर्ष 2014-15 में 9 लाख 82 हजार 547 विद्यार्थियों ने कॉलेज में प्रवेश लिया। इसमें शासकीय और निजी कॉलेज में हुए प्रवेश शामिल हैं।

उमाशंकर गुप्ता ने कहा कि कन्या महाविद्यालय शहर के पास ही बनवाये जायें। उन्होंने कहा कि जहाँ शहर से दूर कन्या महाविद्यालय भवन बन गये हैं, उनमें ब्वायस कॉलेज शिफ्ट करवाने की कार्रवाई करें।