‘मध्यप्रदेश पर्यटन’ केन्द्रित क्विज प्रतियोगिता : बड़ी संख्या में विद्यार्थियों ने लिया हिस्सा

भोपाल, 23 जुलाई (जस)। मध्यप्रदेश में पहली बार की जा रही ‘पर्यटन’ केन्द्रित क्विज प्रतियोगिता के लिखित परीक्षा सत्र में आज बड़ी संख्या में स्कूली विद्यार्थियों ने उत्साह से हिस्सा लिया। भोपाल में टी.टी.नगर स्थित मॉडल हायर सेकेण्डरी स्कूल में सुबह 9 बजे से प्रारंभ क्विज प्रतियोगिता में भोपाल के स्कूली विद्यार्थियों ने भाग लिया।

भोपाल सहित प्रदेश के सभी संभाग और जिला मुख्यालयों पर आज प्रात: ‘मध्यप्रदेश पर्यटन’ केन्द्रित क्विज प्रतियोगिता के पहले राउण्ड में लिखित परीक्षा हुई। लिखित परीक्षा के लिए रोचक, जानकारीपूर्ण और ज्ञानवर्द्धक प्रश्न-पत्र तैयार किये गये। प्रश्न-पत्र में मध्यप्रदेश के साथ संबंधित जिले पर आधारित प्रश्न भी पूछे गये।

राज्य स्तरीय क्विज प्रतियोगिता के पूरे प्रदेश में संचालन के संबंध में राज्य पर्यटन विकास निगम के एम.डी. हरि रंजन राव ने जायजा लिया। कार्यपालिक निदेशक डॉ. पी.पी. सिंह ने मॉडल हायर सेकेण्डरी स्कूल पहुँचकर परीक्षा केन्द्र का अवलोकन कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

क्विज के संचालन में सोशल मीडिया का भी भरपूर उपयोग किया गया। वाट्स-एप के जरिये सूचना एवं फोटोग्राफ का आदान-प्रदान किया गया। अनेक स्थानों पर परीक्षा केन्द्रों को आकर्षक ढंग से सजाया गया है। मध्यप्रदेश पर्यटन पर आधारित लघु फिल्मों का प्रदर्शन भी किया गया।