मध्यप्रदेश पर्यटन पर केन्द्रित स्कूल क्विज प्रतियोगिता

भोपाल, 23 जून (जनसमा)। मध्यप्रदेश में मध्यप्रदेश पर्यटन पर केन्द्रित स्कूल क्विज प्रतियोगिता 23 जुलाई, 2016 को होगी। स्कूल के विद्यार्थियों को प्रदेश के पर्यटन-स्थलों और ऐतिहासिक महत्व की धरोहरों से अवगत करवाकर जागरूक बनाना प्रतियोगिता का मुख्य उद्देश्य है। प्रतियोगिता में जिला-स्तर पर शासकीय एवं निजी विद्यालय के कक्षा- 8वीं, 9वीं एवं 10वीं कक्षा तक के विद्यार्थी हिस्सा ले सकेंगे। विजेताओं को पैकेज कूपन दिये जायेंगे, जिससे वे प्रदेश के पर्यटन-स्थल की सैर कर सकेंगे।

प्रतियोगिता जिला पर्यटन संवर्द्धन समिति, जिला प्रशासन एवं स्कूल शिक्षा विभाग के समन्वय से होगी। क्विज प्रतियोगिता के संबंध में पर्यटन निगम एवं स्कूल शिक्षा विभाग से जरूरी दिशा-निर्देश जारी किये जा रहे हैं।

इण्डियन रेलवे केटरिंग एवं टूरिज्म कॉर्पोरेशन द्वारा प्रदेश के कान्हा एवं बाँधवगढ़ नेशनल पार्क के लिये टाइगर एक्सप्रेस आगामी अक्टूबर माह में चलायी जायेगी। इस संबंध में जानकारी <www.irctctourism.com> एवं <www.air.irctc.co.in> पर हासिल की जा सकती है। इस पेकेज में नेशनल पार्क के साथ ऐतिहासिक धरोहरों को भी शामिल करवाने के लिये प्रयास किये जा रहे हैं।