मध्यप्रदेश में बेरोजगार युवक-युवतियों को नि:शुल्क प्रशिक्षण

भोपाल, 22 जनवरी। मध्यप्रदेश सरकार द्वारा पर्यटन क्षेत्र में युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाने के लिए खजुराहो में फूड क्रॉफ्ट इंस्टीट्यूट के भवन के निर्माण का शिलान्यास 23 जनवरी को होगा। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान इस दिन अपरान्ह खजुराहो विमानतल के नजदीक इंस्टीटयूट भूमि-पूजन करेंगे।

पर्यटन निगम और नेशनल काउंसिल फॉर होटल मेनेजमेंट नोएडा से संबद्ध फूड क्रॉफ्ट इंस्टीट्यूट में 8वीं पास 18 से 26 वर्ष आयु के बेरोजगार युवक-युवतियों को नि:शुल्क प्रशिक्षण दिया जायेगा। प्रशिक्षण 6 से 8 सप्ताह का होगा। डिप्लोमा पाठ्यक्रम में 12वीं पास छात्र-छात्राओं को ‘पहले आएँ, पहले पाएँ’ के आधार पर होटल के विभिन्न प्रभाग के कार्यों का प्रशिक्षण दिया जायेगा। पाठ्यक्रम 16 माह का होगा।

इंस्टीट्यूट के जरिये विद्यार्थियों को होटल, रेस्टोरेंट, एयरलाईंस स्कूल, अस्पताल, इंडस्ट्री, केंटीन और क्रूज शिपिंग में काम करने का प्रशिक्षण दिया जायेगा। इंस्टीट्यूट में एच.एस.आर.टी. कुक, एस.एस.आर.टी. वेटर, डिप्लोमा इन फूड एंड बेवरजस सर्विस और डिप्लोमा इन फूड प्रोडक्शन पाठ्यक्रम में प्रशिक्षण मिलेगा। यह पाठ्यक्रम 8 सप्ताह से लेकर 18 माह तक के हैं।