मध्यप्रदेश में स्वास्थ्य क्षेत्र में क्रांति आई है : शिवराज

भोपाल, 29 जून (जनसमा)। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश में हर जरूरतमंद को बेहतर इलाज मुहैया करवाया जा रहा है। प्रदेश में स्वास्थ्य के क्षेत्र में क्रांति आई है। आज लोगों को हर बीमारी के इलाज की सुविधा प्रदेश में मिल रही है। गरीबों की मदद करने के लिये मुख्यमंत्री सहायता कोष का बजट 2 करोड़ से बढ़ाकर 100 करोड़ किया गया है।

शिवराज मंगलवार को केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री जे.पी. नड्डा, केन्द्रीय इस्पात एवं खान मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर के साथ ग्वालियर में जया आरोग्य चिकित्सालय परिसर में प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना में 150 करोड़ की लागत से सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक निर्माण का शिलान्यास कर रहे थे। इस मौके पर केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने ग्वालियर में 45 करोड़ की लागत से राज्य-स्तरीय केंसर उपचार यूनिट स्थापित करने की घोषणा की।

केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जे.पी. नड्डा ने कहा कि सरकार के प्रयासों से संक्रामक बीमारियों पर नियंत्रण पाने में सफलता मिली है। उन्होंने बताया कि कैंसर जैसी गंभीर बीमारी पर नियंत्रण के लिये देश में 50 कैंसर यूनिट भारत सरकार द्वारा स्थापित की जा रही हैं। उन्होंने मध्यप्रदेश सरकार के मिशन इन्द्रधनुष के तहत सफल टीकाकरण की सराहना करते हुए कहा कि इस मामले में मध्यप्रदेश देश के अग्रणी राज्यों में शुमार है। यहाँ टीकाकरण में 5 प्रतिशत का इजाफा हुआ है। इससे मातृ-शिशु मृत्यु दर में कमी आई है। उन्होंने कुपोषण से मुक्ति के लिये चलायी जा रही स्नेह सरोकार योजना की भी सराहना की।

केन्द्रीय इस्पात एवं खान मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल के निर्माण से ग्वालियर-चंबल अंचल के लोगों को गंभीर बीमारियों का इलाज करवाने अब बाहर नहीं जाना पड़ेगा। उन्होंने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की सराहना की कि वे गरीबी उन्मूलन कार्यक्रम, स्वास्थ्य सुविधाओं और अधोसंरचना के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य कर मध्यप्रदेश को बीमारू राज्य से बाहर निकालकर विकसित राज्यों की श्रेणी में लाये हैं।