मध्यप्रदेश में 45 दिनों तक चलेगा ‘ग्रामोदय से भारत उदय अभियान’ : शिवराज

भोपाल, 28 अप्रैल (जनसमा)। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि मध्यप्रदेश में ‘ग्रामोदय से भारत उदय अभियान’ 45 दिनों तक चलेगा। मध्यप्रदेश देश का एक मात्र प्रदेश है जो ‘ग्रामोदय से भारत उदय अभियान’ को 45 दिन तक चला रहा है। यह अभियान अब हर वर्ष आयोजित किया जायेगा। इसका क्रियान्वयन पूरी गंभीरता और व्यवस्थित रूप से करें। यह जनता की समस्याओं का समाधान जमीनीस्तर पर करने का महत्वाकांक्षी अभियान है। इसमें किसी भी स्तर पर लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी। अभियान में जनप्रतिनिधियों के सम्मान, संवाद और सहभागिता पर विशेष ध्यान दें।

फोटोः शिवराज सिंह चौहान ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से “ग्राम उदय से भारत उदय” अभियान की समीक्षा की

शिवराज सिंह चौहान मंगलवार को वीडियो कान्फ्रेंसिग के जरिये मध्यप्रदेश के कलेक्टर्स और कमिश्नर्स के साथ अभियान की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि यह विकेन्द्रीकरण का ऐसा प्रयोग है जिसमें जनता को निर्णय लेना है। ग्राम सभाओं में हितग्राहीमूलक योजनाओं में पात्र हितग्राहियों की सूची बनायी जाये। अभियान को पूरी क्षमता और योग्यता से सफल बनाये। अभियान के दौरान आयोजित स्वास्थ्य शिविरों में चिन्हित की गयी संतानहीन महिलाओं के उपचार का व्यय मुख्यमंत्री स्वेच्छा अनुदान से किया जायेगा। इस दौरान कृषि के शामिल खातों के बंटवारे और आवासीय पट्टों के वितरण का अभियान भी चलायें। सभी अधिकारी अभियान के तहत ग्रामसभाओं में भागीदारी करें।

चौहान ने कहा कि अभियान में किये गये कार्यों की समय से रिपोर्टिंग करें। उन्होंने अभियान में की गई कार्रवाई की जिलेवार जानकारी ली। उन्होंने कहा कि इस दौरान जल संरचनाओं की मरम्मत और नये निर्माण की प्राथमिकता, कृषि की प्राथमिकता ग्रामस्तर पर तय करें। साथ ही प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के क्रियान्वयन की भी तैयारी करें।