मध्यप्रदेश सरकार छह रुपये किलो की दर से खरीदेगी प्याज

भोपाल, 01 जून (जनसमा)। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बुधवार को भोपाल में फंदा विकास खंड के तारा सेवनिया गाँव में ‘ग्रामोदय से भारत उदय’ अभियान के समापन समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार किसानों की मेहनत का सम्मान करती है। उन्हें किसी भी प्रकार का नुकसान नहीं होने देगी। इसलिये प्याज उत्पादकों से 6 रुपये किलो की दर से खरीदेगी। खरीदी के लिए सभी इंतजाम करने के निर्देश दे दिए गए है।

ग्राम सभा की बैठक में अपने मार्गदर्शी उदबोधन में शिवराज ने कहा कि किसानों को समय पर मदद देने के लिये किसान कल्याण कोष बनाया जायेगा ताकि उन्हें घाटा नहीं हो। उन्होंने कलेक्टरों से कहा है कि वे ऐसी व्यवस्था करें कि खेती की योजना भी गाँव में ही बने और ग्राम सभा में चर्चा हो। जब तक किसान खुश नहीं होंगे समृद्ध प्रदेश का सपना अधूरा रहेगा।

मुख्यमंत्री ने ‘ग्रामोदय से भारत उदय” अभियान को अनूठा अभियान बताते हुए कहा कि गाँव के विकास की योजना गाँवों में ही बनेंगी और सरकार इन योजनाओं पर अमल करेगी। उन्होंने गाँव के निवासियों को स्वच्छ भारत मिशन में गाँवों में साफ़-सफाई रखने, पानी बचाने, बच्चों को रोज स्कूल भेजने, बिजली की बचत करने और गाँव को नशामुक्त बनाने का संकल्प दिलवाया।

शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि खेती-किसानी को लाभकारी बनाने के लिये सरकार प्रतिबद्ध है। किसानों को जीरो प्रतिशत पर ब्याज दिया जा रहा है और अब एक लाख रुपये लेने पर सिर्फ 90 हजार रुपये लौटाने का भी प्रावधान किया गया है। किसानों पर आये संकट को देखते हुए राहत राशि के रूप में 4,600 करोड़ रुपये किसानों के खातों में दिये गये हैं और 4300 करोड़ रूपये फसल बीमा के लिये जल्द ही दिलवाये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि अब खेती के तरीकों को बदलने का समय आया है। खेती की योजना ग्राम की सभा की बैठकों में तय होगी। फसलों का चुनाव भी ग्राम सभा में किया जायेगा ताकि कृषि जलवायु क्षेत्र, मिट्टी और जल-संसाधन की उपलब्धता के अनुसार फसलें ली जायें।