मध्यप्रदेश सरकार ने स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाया : शिवराज

भोपाल, 15 फरवरी। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि गंभीर रोगों के उपचार के लिये प्रदेश के सभी जिलों में हर साल विशेष शिविर लगाये जायेंगे। उन्होंने कहा कि पीड़ित मानवता की सेवा ही ईश्वर की सच्ची सेवा है। चौहान आज शहडोल जिले में नि:शुल्क मेगा स्वास्थ्य शिविर को संबोधित कर रहे थे।

शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मंदिर में जाकर पूजा और यज्ञ करने से जो पुण्य प्राप्त होता है, वही पुण्य दीन-दुखियों की सेवा करने से मिलता है। उन्होंने कहा कि बीमार लोगों की सेवा करना और उन्हें उचित उपचार उपलब्ध करवाना मानवता की सबसे बड़ी सेवा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य शासन ने प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के लिये ठोस कदम उठाये हैं।

उन्होंने बताया कि गंभीर ह्रदय रोग से पीड़ित, नेत्रहीन, मूक-बधिर बच्चों के उपचार के लिये सरकार सहायता दे रही है। गणतंत्र दिवस से सभी जिला चिकित्सालय में डायलिसिस मशीन की सुविधा उपलब्ध करवायी गयी है। कैंसर और अन्य बीमारियों के उपचार के लिये मुख्यमंत्री बीमारी सहायता एवं मुख्यमंत्री स्वेच्छानुदान योजना से आर्थिक सहायता दी जा रही है। सभी रोगियों को सरकारी अस्पतालों से नि:शुल्क दवाइयाँ मिल रही हैं।

चौहान ने कहा कि सरकार ने निर्णय लिया है कि हर साल जिलों में लगने वाले विशेष शिविर में बीमार लोगों का इलाज किया जायेगा और अगर गंभीर बीमारी पायी जाती है, तो देश के प्रसिद्ध चिकित्सालयों में रोगियों का उपचार करवाया जायेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार के प्रयास में अगर सामाजिक संस्थाएँ जुड़ जायें, तो स्वास्थ्य के क्षेत्र में बेहतर परिणाम पाने के साथ ही हम स्वस्थ मध्यप्रदेश बनाने में सफल होंगे।