मध्य एशिया की सबसे लंबी सुरंग के उद्घाटन के गवाह बने शी, करीमोव

ताशंकद, 23 जून । उज्बेकिस्तान दौरे पर पहुंचे चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और उनके उज्बेक समकक्ष इस्लाम करीमोव देश में मध्य एशिया की सबसे लंबी कामचिक सुरंग के उद्घाटन का गवाह बने। उन्होंने इस उद्घाटन समारोह को एक वीडियो लिंक के जरिये ऑनलाइन देखा और इसकी प्रशंसा की। दोनों नेताओं ने बुधवार को 19.2 किलोमीटर लंबी रेल सुरंग के उद्घाटन कार्यक्रम को एक वीडियो लिंक के जरिये ऑनलाइन देखा। यह परियोजना एंग्रेन-पैप रेल मार्ग का ही एक हिस्सा है, जो राजधानी ताशकंद और नामांगन को जोड़ती है।

चाइना रेलवे टनल ग्रुप द्वारा निर्मित यह रेल सुरंग कुरुमा पहाड़ियों से गुजरती है। इस परियोजना पर निर्माण कार्य 2013 में शुरू हुआ, जो इस साल फरवरी में पूरा हो गया।

इस मौके पर शी ने कहा, “यह बेल्ट और रोड परियोजना के लिए एक बड़ी उपलब्धि है, जिसे चीन और उज्बेकिस्तान संयुक्त रूप से बढ़ावा दे रहे हैं। यह दोनों देशों के लोगों को जोड़ने के लिए दोस्ती और सहयोग की एक नई कड़ी है।”

वहीं, करीमोव ने कहा कि इस रेलवे सुरंग का उद्घाटन उज्बेकिस्तान के आर्थिक और सामाजिक विकास के लिए एक अहम घटना है। इससे देश लाभान्वित होगा। उन्होंने इस निर्माण कार्य की सहायता के लिए चीन का आभार जताया।

चीनी राष्ट्रपति शी तीन देशों की राजकीय यात्रा के तहत मंगलवार को उज्बेकिस्तान पहुंचे। यह तीन देशों की शी की यात्रा का अंतिम पड़ाव है। इससे पहले उन्होंने सर्बिया और पोलैंड की यात्रा की।                –आईएएनएस