मप्र : बाढ़ और बारिश से उत्पन्न बीमारियों से निपटने की तैयारी

भोपाल, 22 अगस्त (जस)। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि वर्षा रूकने पर बीमारी फैलने की संभावनाएँ बनती हैं। इस स्थिति से निपटने के लिये पानी साफ करने के लिये ब्लीचिंग पाउडर, क्लोरीन की गोलियाँ लोगों को उपलब्ध करवाने की तत्काल तैयारी करें। जो इलाके नदी के किनारे बसे हैं उनमें नावों का इन्तजाम करने के निर्देश दिये। इसके अलावा उन्होंने नालों की भी तत्काल सफाई करने के लिये कहा ताकि पानी जमा नहीं हो पाये।

शिवराज ने सोमवार को अपने निवास पर बाढ़ से उत्पन्न स्थिति की समीक्षा के दौरान रीवा, सतना एवं पन्ना जिलों में अति वर्षा से उत्पन्न स्थिति और अति वर्षा के पूर्वानुमान को देखते हुए जिलों में स्थिति से निपटने की आवश्यक तैयारी रखने के निर्देश दिये। उन्होंने अति वर्षा से हुए नुकसान के संबंध में केन्द्र को रिपोर्ट भेजने के लिये प्रारंभिक आकलन तत्काल तैयार करने के निर्देश दिये।

चौहान ने अति वर्षा से रीवा, सतना, पन्ना में अपने हाल के भ्रमण की चर्चा करते हुए कहा कि मकानों को नुकसान हुआ है। सार्वजनिक संपत्तियों को भी नुकसान हुआ है। इसलिये इन क्षेत्रों में आवास सुविधा बहाल करने को प्राथमिकता दें। मुख्यमंत्री ने उच्च अधिकारियों से कहा कि प्रभावित क्षेत्रों में आपदा प्रबंधन दल की तैनाती सुनिश्चित करे। साथ ही मोटर बोट, पीने के पानी की व्यवस्था भी तत्काल की जाये।

उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि सेना से लगातार संपर्क बनाये रखे ताकि जरूरत पड़ने पर और जवानों को बुलवाया जा सके। उन्होंने कहा कि बाँधों से जल बहाने के पहले पूरी तरह से क्षेत्र के लोगों को पूर्व सूचना दे और उन्हें सावधान करें।