मीडिया नीतियों और कार्यक्रमों को जनता तक पहुंचाता है

जयपुर,01 फरवरी। सामाजिक क्षेत्र की समस्याओं की मीडिया रिपोर्टिंग में ज्यादा जगह सुनिश्चित करने के आह्वान के साथ अखिल भारतीय संपादकों का क्षेत्रीय सम्मेलन आज जयपुर में शुरू हुआ।

केन्द्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती मेनका संजय गांधी ने सम्मेलन का उद्घाटन करते हुए कहा कि मीडिया विकास प्रक्रिया में जरूरी हिस्सेदार है। मीडिया सरकारी नीतियों और कार्यक्रमों को आम जनता तक पहुंचाता है। उन्होंने कहा कि मीडिया व्यापक पैमाने पर नीतियों के निर्माण में एक शक्ति भी है।

पिछले 20 महीनों के दौरान राष्ट्रीय और सामाजिक तंत्र के जरिए सरकारी योजनाओं की रूपरेखा प्रस्तुत करते हुए श्रीमती मेनका गांधी ने कहा कि सरकार की कार्यसूची तीन पथ प्रदर्शक सिद्धांतों पर टिकी है- “पहला, हमने अपने प्राकृतिक और मानव संसाधनों में सुधार किया है और दूसरा, हमने नागरिकों के लिए नए अवसर सृजित करने के अलावा उन्हें अवसरों को चुनने का मौका भी दिया है। तीसरी महत्वपूर्ण बात यह है कि हमने नागरिकों के जीवन की गुणवत्ता में वृद्धि की है।”

सम्मेलन में आगन्तुक संपादकों का स्वागत करते हुए पत्र सूचना कार्यालय के महानिदेशक  फ्रेंक नोरोन्हा ने कहा कि मीडिया अपनी रिपोर्टिंग में सामाजिक क्षेत्र को ज्यादा जगह देकर आम आदमी की कामयाबियों और विकास प्रक्रिया में उनके समान हिस्सेदार के रूप में काम कर रहा है।

इस मौके पर विज्ञापन और दृश्य प्रचार निदेशालय की ओर से सरकार के कार्यक्रमों और नीतियों को व्यक्त करने वाली प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। इसका भी उद्घाटन श्रीमती मेनका संजय गांधी ने किया। प्रदर्शनी में सामाजिक क्षेत्रों में सरकार के महत्वपूर्ण कार्यक्रमों को दर्शाया गया है।