‘मेरी सड़क’ एप के जरिए ग्रामीण सड़कों की शिकायतें दर्ज हो सकेंगी

नई दिल्ली, 22 मार्च (जनसमा)। अब गांवों के लोग भी ‘मेरी सड़क’ नामक एप के जरिए ग्रामीण सड़कों की दुर्दशा के बारे में अपनी शिकायतें दर्ज करा सकेंगे। उनकी इसप्रकार की शिकायतों का निवारण भी किया जाएगा तथा सड़कों की निगरानी भी कीजाएगी।

इस संबंध में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सोमवार रात को ग्रामीण विकास योजनाओं की प्रगति की समीक्षा के दौरान जानकारी दी गई। समीक्षा बैठक में प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना (पीएमजीएसवाई) तथा दीनदयाल अंत्योदय योजना के बारे में प्रस्तुति दी गई थी।

इस समय देश में हर दिन औसतन 91 किलोमीटर लंबी ग्रामीण सड़कों का निर्माण किया जा रहा है। वित्त वर्ष 2015-16 में 30 हजार 500 किलोमीटर लंबी ग्रामीण सड़कों का निर्माण हुआ है और 6 हजार 500 बस्तियों को इनसे जोड़ा गया है।

प्रधानमंत्री ने ग्रामीण सड़कों के निर्माण में तेजी लाने और उनको और अधिक उपयोगी बनाने के बारे में निर्देश दिए। उन्होंने योजना के तहत बनाई जा रही सड़कों की गुणवत्ता की कठोर निगरानी सुनिश्चित करने के लिए भी निर्देश दिए।

दीनदयाल अंत्योदय योजना का लक्ष्य टिकाऊ आजीविका के जरिए गरीबी उन्मूलन सुनिश्चित करना है। अब तक 3 करोड़ परिवारों को स्वयं सहायता समूहों से जोड़ा गया है।