मैं उप्र की बहू, किसी भी भूमिका के लिए तैयार : शीला

नई दिल्ली, 5 जुलाई | दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित ने मंगलवार को घोषणा की कि वह उत्तर प्रदेश की बहू हैं और आने वाले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस आलाकमान जो भी भूमिका देगा, उसे वह स्वीकार करने को तैयार हैं। ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि शीला दीक्षित और सोनिया गांधी की पुत्री प्रियंका गांधी की आने वाले उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में प्रमुख भूमिका होगी। इसके भी कयास लगाए जा रहे हैं कि चुनाव के दौरान प्रियंका गांधी प्रचार अभियान की मुखिया होंगी।

दीक्षित ने कहा कि प्रियंका उत्तर प्रदेश में कांग्रेस के मुख्य प्रचारक के लिए सही पात्र हैं।

तीन बार दिल्ली की मुख्यमंत्री रह चुकीं दीक्षित ने कहा, “मैं नहीं कह सकती कि क्या होगा। पहले होने दें। सबसे पहले हमें देखने दें कि कौन-सी भूमिका दी जाती है। किस तरह हम अपना काम बांटते हैं। यह मेरे लिए धृष्टता होगी कि कुछ कल्पना कर लूं।”

उन्होंने कहा, “यदि प्रियंका चुनाव प्रचार में हिस्सा लेती हैं तो उनका बहुत-बहुत स्वागत है। वह उत्तर प्रदेश से परिचित भी हैं। मीडिया और टीवी चैनल पिछले दो दिनों से प्रियंका के लिए कार्यक्रम का प्रसारण कर रहे हैं। मैं समझती हूं कि वह सही पात्र हैं। वह पार्टी के लिए एक बड़ी पूंजी होंगी।”

यह पूछने पर कि क्या वह उत्तर प्रदेश चुनाव में एक बड़ी भूमिका के लिए तैयार हैं? दीक्षित ने कहा, “यह मुद्दा तैयार हैं या नहीं हैं का नहीं है। यदि पार्टी मुझसे चाहती है कि मैं कुछ करूं तो मैं करूंगी। हां, मैंने यह जता दिया है कि समय कम है, लेकिन इससे भी आगे की बात यह है कि मेरे पास कोई विकल्प नहीं है। पार्टी मुझसे जो भी करने के लिए कहेगी, मैं करूंगी।”

किसी नए कार्यभार के लिए हां करने से पहले की चिंताओं के बारे में पूछने पर उन्होंने कहा, “कोई मायने नहीं रखता। हम इसका समाधान कर लेंगे। मेरा मानना है कि उन लोगों ने इसे हल कर लिया है। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी ने जो भी तय किया है, उसकी घोषणा होने दें।”

उन्होंने कहा, “मैं नहीं जानती कि मैं कौन-सी भूमिका निभाने जा रही हूं। लेकिन मुझे जो कुछ भी करने के लिए कहा जाएगा मैं करूंगी। मैं कल्पना नहीं कर सकती।”

यह पूछने पर कि क्या आपके ब्राह्मण होने का राज्य में पार्टी को कोई लाभ मिलेगा? दीक्षित ने जवाब में कहा, “मैं उत्तर प्रदेश की बहू भी हूं। मेरी शादी उत्तर प्रदेश में हुई है। मेरा जन्म पंजाब में हुआ और जीवन का अधिकतर हिस्सा मैंने दिल्ली में गुजारा है और पढ़ाई भी मेरी यही हुई है।”

शीला की शादी उमा शंकर दीक्षित के बेटे से हुई थी। वह उत्तर प्रदेश पक्के कांग्रेसी और नेहरू परिवार के करीबी थी। वह केंद्र में मंत्री भी रहे थे।

दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा, “मैं अपनी ससुराल जाती रहती हूं। यदि अब मैं जाऊंगी तो मैं विधिवत जाऊंगी।”

–आईएएनएस