मोदी ने नवाबों के शहर में रिक्शे की सवारी की

लखनऊ, 22 जनवरी । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को नवाबों के शहर में रिक्शे की सवारी की। उन्हें 2100 गरीबों को ई-रिक्शा बांटने के लिए राजधानी के कॉल्विन ताल्लुकेदार कॉलेज में आयोजित कार्यक्रम में पहुंचना था। काॅलेज परिसर में पहुंचने के बाद वह ई-रिक्शा में बैठकर कार्यक्रमस्थल तक पहुंचे। उनके साथ गृह मंत्री राजनाथ सिंह भी रिक्शे में बैठे।

कार्यक्रम के दौरान मोदी ने 2100 लोगों को ई-रिक्शा बांटें। उन्होंने कार्यक्रम स्थल का घूम-घूम कर मुआयना किया और पांच रिक्शा ड्राइवरों से बातचीत भी की।

इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने कहा कि 2100 लोग ई-रिक्शा के मालिक बनने जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि रिक्शा चालक किराये पर रिक्शा लेते हैं। इसके लिए उन्हें कर्ज लेना पड़ता है जिसका ब्याज देना होता है। अब उन्हें किराये और ब्याज से मुक्ति मिल जाएगी।

मोदी ने कहा कि रिक्शा चालक दुनिया में देश की छबि बनाते हैं। आज जब सरकार देश में पयर्टन को बढ़ावा दे रही है। पयर्टक जब कहीं पहुंचते हैं तो उनकी सबसे पहले चालकों से ही मुलाकात होती है। ऐसे में विदेशी पयर्टकों के साथ चालक जैसा बर्ताव करता है उनके अंदर देश के बारे में उसी तरह की छबि बन जाती है। इस दृष्टि से चालकों की भूमिका को बहुत ही महत्वपूर्ण मानते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार चालकों को अच्छी तरह से प्रशिक्षित करना चाहती है।

उन्होंने कहा कि लखनऊ में ई-रिक्शा चालकों की सुविधा के लिए 40-42 रिचार्ज सेंटर खोले जाएंगे। इसके अलावा कई रिपेयरिंग सेंटर भी खुलेंगे। इससे लोगों को रोजगार मिलेगा।-एजेंसी