मोदी ने सबका विकास होने का विश्वास जगाया है : बृजमोहन

रायपुर, 14 जून (जनसमा)। छत्तीसगढ़ के कृषि मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पूरे विश्व में भारत का मान, सम्मान और स्वाभिमान बढ़ाया हैं। उन्होंने गांवों, गरीबों किसानों, मजदूरों में यह विश्वास पैदा किया है कि अब सबका विकास होगा। अग्रवाल सोमवार को सरगुजा जिले के लखनपुर विकासखंड के ग्राम अमगसी में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली केन्द्र सरकार के दो वर्ष पूर्ण होने पर आयोजित विकास पर्व और किसान मेले में इस आशय के विचार व्यक्त किए।

सरगुजा जिले के प्रभारी मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने आगे कहा कि केन्द्र सरकार गांव, गरीब, किसान और सभी वर्ग के लोगों की चिंता कर रही है और उनके लिए प्रधानमंत्री जनधन योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना आदि विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाएं शुरू की गई है। उन्होंने कहा कि गरीब व्यक्ति का बैंक में खाता खुल जाने से प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत 5 हजार रूपये का ऋण आसानी से मिल जाता है और उस ऋण को पटाने के बाद 10 हजार रूपये ऋण और इसी तरह अन्य व्यवसायों के लिए बैंको से आसानी से ऋण मिल जाता है। अग्रवाल ने कहा कि प्रधानमंत्री मृद्रा योजना शुरू होने से बिचौलिये खत्म हो गये हैं। उन्होंने बताया कि छत्तीसगढ़ में प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत 47 लाख खाते खोले गये हैं।

अग्रवाल ने कहा कि नई पीढ़ी के बच्चें खेती न कर शासकीय नौकरी की ओर भागते हैं। इसलिए प्रधानमंत्री ने खेती को फायदे का धंधा बनाकर आय दुगुनी करना चाहते है। उन्होंने कहा कि मनुष्य अपनी तबीयत खराब होने पर विभिन्न प्रकार की जांच कराता है, लेकिन जिस धरती माता से हमारा भरण-पोषण होता है उसके स्वास्थ्य की चिन्ता हम नहीं करते हैं। उन्होंने कहा कि इसीलिए प्रधानमंत्री ने मिट्टी का स्वास्थ्य परीक्षण कराने का कार्यक्रम शुरू किया है और आगामी एक साल में सभी किसानों को मिट्टी स्वास्थ्य परीक्षण कार्ड उपलब्ध करा दिया जायेगा।