मोदी, मंत्रियों ने इसरो को ऐतिहासिक प्रक्षेपण पर सराहा

नई दिल्ली, 22 जून| प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) को भारतीय रॉकेट ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान (पीएसएलवी) से एक साथ 20 उपग्रहों का सफलतापूर्वक प्रक्षेपण करने पर बधाई दी। मोदी ने ट्विटर पर कहा, “एक बार में 20 उपग्रह! इसरो का नई बाधाओं को पार करना जारी है। इस यादगार सफलता के लिए हमारे वैज्ञानिकों को दिल से बधाई हो।”

उन्होंने एक अन्य ट्वीट में कहा, “हमारे अंतरिक्ष कार्यक्रम के पास समय है और इसने एक बार फिर लोगों की जिंदगी में विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी की परिवर्तनकारी संभावना को दिखा दिया है।”

मोदी ने कहा, “हमने बीते वर्षो में अन्य देशों की उनकी अंतरिक्ष पहल में मदद करने के लिए विशेषज्ञता एवं क्षमता विकसित की है। यह हमारे वैज्ञानिकों का कौशल है।”

44.4 मीटर लंबे और 320 टन वजनी पीएसएलवी ने सुबह 9:26 बजे 20 उपग्रहों को लेकर उड़ान भरी। सभी उपग्रहों का वजन 1,288 किलोग्राम है। इनमें पृथ्वी की निगरानी करने वाला उपग्रह काटरेसैट, गूगल कंपनी टेरा बेला का स्काईसैट जेन2-1 और अन्य 18 उपग्रह शामिल हैं।

वहीं, केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने इस ऐतिहासिक उपलब्धि को सराहते हुए ट्विटर पर लिखा, “वैज्ञानिकों को बधाई हो। हमें टीम पर गर्व है।”

रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने कहा, “इसरो के सभी वैज्ञानिकों और उनकी टीम को मेरी ओर से बधाई हो, जिन्होंने भारत को गौरवान्वित किया।”

–आईएएनएस

   (फाइल फोटो)