युवाओं के कौशल विकास पर विशेष ध्यान दिया जाएगा : नीतीश

पटना, 16 जुलाई (जनसमा)। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि हमने युवाओं की तरक्की के लिए रोजगार के अवसर पर विशेष ध्यान दिया है। युवाओं को सफलता मिले तथा उनके कौशल का विकास हो इसलिए कौशल विकास पर विशेष ध्यान दिया जाएगा।

नीतीश शुक्रवार ने शुक्रवार को पटना में विश्व युवा कौशल दिवस के अवसर पर बिहार कौशल विकास मिशन द्वारा आयोजित कार्यक्रम का दीप प्रज्ज्वलित कर उद्घाटन किया।

इस अवसर पर उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि आज विश्व युवा कौशल दिवस के अवसर पर काफी महत्वपूर्ण कार्य हुआ है। आज श्रम संसाधन विभाग एवं कौशल विकास मिशन का महाराष्ट्र नॉलेज कॉरपोरेशन लिमिटेड (MKCL) के साथ समझौता हुआ है।

उन्होंने कहा कि एम.के.सी.एल. स्किल डेवलपमेंट के क्षेत्र में हमारा नॉलेज पार्टनर होगा। इस संस्था का गठन महाराष्ट्र सरकार द्वारा किया गया था तथा महाराष्ट्र में कौशल विकास के क्षेत्र में इस संस्था की महत्ती भूमिका रही है। महाराष्ट्र के बाहर देश के विभिन्न हिस्सों में ही नहीं बल्कि देश के बाहर भी इस संस्था की भूमिका रही है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कौशल विकास हेतु 2012 में कौशल विकास मिशन की स्थापना की गई थी। काफी चर्चा के बाद पॉच वर्षों में 1 करोड़ युवाओं को स्किल्ड बनाने का लक्ष्य रखा गया था। सभी विभागों ने जिम्मेवारी ली थी। इस संदर्भ में शिक्षा विभाग द्वारा हुनर कार्यक्रम चलाया गया। हुनर कार्यक्रम के तहत अल्पसंख्यक समुदाय की युवतियों को हुनरमंद बनाया गया। इस कार्यक्रम की काफी तारीफ हुई थी। केन्द्र सरकार ने भी इस कार्यक्रम की काफी तारीफ की थी।

उन्होंने कहा कि बड़े पैमाने पर कौशल विकास कार्यक्रम चलाना है तो न सिर्फ इच्छुक लोगों की सूची होनी चाहिए बल्कि साथ ही स्किल्ड डेवलपमेंट हेतु प्रशिक्षण तथा प्रशिक्षण देने के लिए संस्थान का भी पुख्ता इंताजम होना चाहिए। ट्रेनिंग दिलवाना कठिन काम है क्योंकि इसके लिए एजेंसियाँ सीमित है।