योग को जन अभियान बनाने की अपील

चंडीगढ़, 11 जून (जनसमा)। केंद्रीय आयुष राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्रीपद येसो नाइक ने लोगों से चंडीगढ़ में 21 जून को आयोजित होने वाले अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह में भाग लेने और विशेष तौर से युवाओं से योग को जन अभियान बनाने की अपील की है। चंडीगढ़ में शुक्रवार को आयोजित एक पत्रकार सम्मेलन को संबोधित करते हुए नाइक ने कहा कि सभी से भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को प्रोत्साहन देने के लिए योग दिवस समारोह में भाग लेने की अपील करते हुए कहा कि योग आज संपूर्ण विश्व को एकसूत्र में जोड़ने वाले कार्यक्रम का रूप ले चुका है।

उन्होंने कहा कि योग को विद्यालयों, कालेजो और विश्वविद्यालय में पाठ्यक्रम के रुप में सम्मिलित किया जा रहा है। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर पूरे देश में समारोह आयोजित किए जाएगें। सभी राज्य सरकारों और केंद्र शासित प्रदेशों से राज्यों की राजधानियों, जिला, खंड और ग्राम स्तर पर समारोह आयोजित करने के लिए कहा गया है।

चंडीगढ़ से संसद सदस्य किरन खेर ने सभी से राजनीति से उपर उठकर योग को विशेष तौर पर लड़कियों के बीच प्रोत्साहित देने का आग्रह किया। इस अवसर पर आयुष सचिव अजित एम.शरण ने स्पष्ट किया कि आयुष मंत्रालय द्वारा देश भर में योग को प्रोत्साहित करने के लिए 15 करोड़ रूपए खर्च किए जा रहे हैं। कार्यक्रम में भाग लेने वाली संस्थाएं, राज्य और कार्पोरेट निकाय, कार्पोरेट सामाजिक दायित्य गतिविधियों के अंतर्गत योग प्रोत्साहन कार्यक्रमों के लिए राशि प्रदान कर रही हैं। अंर्तराष्ट्रीय योग दिवस के मुख्य कार्यक्रम के बाद भी योग की कक्षाएं जारी रहेंगी।