रमन सिंह 25 जून को करेंगे ‘डिजिटल लायब्रेरी’ का लोकार्पण

रायपुर, 24 जून (जनसमा)। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह कल 25 जून को राजनांदगांव में राजा बलराम दास स्टेट स्कूल के पास एक करोड़ रूपये की लागत से निर्मित डिजिटल लायब्रेरी का लोकार्पण करेंगे। इस वातानुकूलित डिजिटल लायब्रेरी का निर्माण पुराने जिला ग्रंथालय का जीर्णाेद्धार कर किया गया है। इसका इस्तेमाल प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिये अध्ययन केंद्र के रूप में भी किया जाएगा।

डिजिटल लाईब्रेरी में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिये युवा प्रतियोगियों के लिये अध्ययन की विशेष सुविधा होगी। यहां प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिये 300 किताबें एवं साहित्य, इतिहास, कला, विज्ञान, हिन्दी एवं अंग्रेजी उपन्यास की 30000 किताबों का संकलन किया गया है।

 डिजिटल लायब्रेरी में वाईफाई इंटरनेट की सुविधा होगी। यहां 3000 ई बुक्स का संकलन किया गया है। मोबाईल एप के माध्यम से डिजिटल लायब्रेरी की सुविधाओं का इस्तेमाल किया जा सकता है।  डिजिटल लायब्रेरी में प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी के लिये उपरी तल में एक कक्ष का निर्माण किया गया है, जहां 30 प्रतियोगी एक साथ बैठकर अध्ययन कर सकते हैं। लायब्रेरी में भूतल में बड़ा हाल बनाया गया है। यहां न्यूज पेपर के अध्ययन के लिये अलग शाखा है। डिजिटल लायब्रेरी की सुविधाएं वरिष्ठ नागरिकों एवं स्कूली छात्र-छात्राओं के लिये निःशुल्क रहेगी। डिजिटल लायब्रेरी के लिये वार्षिक शुल्क का भी निर्धारण किया जा रहा है।

प्रतियोगी परीक्षा के इस दौर में डिजिटल लायब्रेरी में अच्छी किताबों के साथ युवाओं को पढ़ने का बेहतर वातावरण मिलेगा। यहां प्रशासनिक अधिकारियों का मार्गदर्शन भी प्रतियोगी युवाओं को मिलेगा। इस केन्द्र में  ग्रामीण क्षेत्र एवं गरीब तबके के युवाओं को तैयारी की सुविधा होगी। उन्हें अब प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी के लिये अच्छी किताबों की कमी नही होगी। जो किताबें बाजार में मंहगे दामों में मिलती है यहां निःशुल्क पढ़ने को मिलेगी।

प्रतियोगी परीक्षाओं यूपीएससी, पीएसएसी, बैंकिंग, रेल्वे, एसएससी एवं राज्य की विभिन्न परीक्षाओं के लिये श्रेष्ठ माने जाने वाली किताबों एवं पत्र-पत्रिकाओं का संकलन यहां किया जा रहा है। लायब्रेरी जाने से स्कूली बच्चों में पढ़ने की आदत विकसित होगी। यहां आने वाले सभी लोगों को शोरगुल नहीं होने से पढ़ने के लिये बेहतर वातावरण मिलेगा। साथ ही हर आदमी के लिये हर विषय पर हर किताब खरीद पाना संभव नहीं होता है। इसलिये यहां किताबों का विशाल संकलन सभी लोगों के लिये फायदेमंद साबित होगा।