रांची जिले के गेटलसूद गांव में मेगा फूड पार्क से झारखंड के किसानों और युवाओं को फायदा

रांची, 15 फरवरी (जनसमा)। झारखंड में खाद्य प्रसंस्करण सेक्टर के विकास को गति देने के लिए मेसर्स झारखंड मेगा फूड पार्क प्राइवेट लिमिटेड की ओर से राज्य में पहला मेगा फूड पार्क का आज उद्घाटन किया गया। केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने रांची जिले के गेटलसूद गांव में इस पार्क का उद्घाटन किया।

इस अवसर पर बादल ने कहा कि यह मेगा फूड पार्क 51.50 एकड़ क्षेत्र में बना है और इस पर निर्माण परियोजना लागत 114.73 करोड़ रुपए आई है। इस पार्क में बहु-स्तरीय शीत भंडारण, शुष्क माल गोदाम, सब्जियों के डिहाइड्रेशन लाइन, आधुनिक गुणवत्ता नियंत्रण और परीक्षण प्रयोगशाला सहित फलों और सब्जियों की प्रसंस्करण जैसी दूसरी सुविधाएं मौजूद रहेंगी।

मंत्री महोदया ने विश्वास व्यक्त किया कि इस मेगा फूड पार्क परियोजना में आधुनिक बुनियादी सुविधाएं मौजूद रहेंगी जिसमें बागवानी और गैर-बागवानी उत्पादों को सड़ने से बचाने की हर सुविधा है। इस परियोजना से किसानों को अपने उत्पादों की बेहतर कीमत तो मिलेगी ही, उनके उत्पाद कम-से-कम खराब होंगे। इसके अलावा, कृषिगत उत्पादों और उद्यमशीलता के व्यापक अवसर पैदा होने से राज्य के युवाओं को रोजगार मिलेगा।

इस अवसर पर झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास, खाद्य प्रसंस्करण उद्योग राज्य मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति और रांची से लोकसभा सांसद राम टहल चौधरी भी उपस्थित थे।

इस मेगा फूड पार्क से उम्मीद है कि इससे करीब 6 हजार लोगों को प्रत्यक्ष और परोक्ष रोजगार मुहैया होगा और आसपास के करीब 25 से 30 हजार किसान भी इससे लाभांवित होंगे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के निर्देशन में खाद्य प्रसंस्करण उद्योग पर अच्छा-खासा जोर है, जिससे मेक इन इंडिया पहल को गति दी जा सके। साथ ही आधुनिक बुनियादी सुविधाएं निर्मित कर इस क्षेत्र को नई पहचान के अलावा निजी निवेश को बढ़ावा दिया जा सके।