राजस्थान की कई योजनायें केन्द्र स्तर पर होंगी लागू: नड्डा

जयपुर, 2 फरवरी। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री जे.पी. नड्डा ने राजस्थान में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा संचालित आरोग्य राजस्थान एवं बेटी बचाओ अभियान सहित अन्य अभिनव योजनाओं की सराहना की है। उन्होंने कहा है कि इनमें से कई योजनाओं को राष्ट्रीय स्तर पर लागू किया जायेगा।

फोटोः राजस्थान के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री राजेन्द्र राठौड़ केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री जे.पी. नड्डा को भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना सहित अन्य स्वास्थ्य कार्यक्रमोें से संबंधित साहित्य भेंट करते हुए

नड्डा मंगलवार को मध्याह्न होटल मानसिंह में प्रदेश के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री राजेन्द्र राठौड़ एवं प्रमुख शासन सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मुकेश शर्मा सहित वरिष्ठ अधिकारियों से प्रदेश में स्वाइन फ्लू की स्थिति एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने प्रदेश में स्वाइन फ्लू की रोकथाम के लिए किये गये प्रयासों पर संतोष व्यक्त किया।

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि स्वाइन फ्लू की रोकथाम के संबंध में राष्ट्रीय स्तर पर आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किये जा चुके हैं। उन्होंने प्रदेश में स्वाइन फ्लू के मामलों में विशेष सतर्कता बरतते हुए अन्य प्रदेश से आये स्वाइन फ्लू रोगियों का अलग से रिकॉर्ड संधारित करने की आवश्यकता प्रतिपादित की। उन्होंने आरोग्य राजस्थान अभियान के बारे में विस्तार से जानकारी ली एवं इसे अत्यंत उपयोगी बताते हुए विश्वास व्यक्त किया कि इससे प्रदेश में स्वास्थ्य सबंधित समस्त सूचनायें एकत्रित होने से स्वास्थ्य योजनाओं का बेहतर तरीके से क्रियान्वयन किया जा सकेगा। उन्होंने जीवनशैली से संबंधित बीमारियों की रोकथाम के लिए व्यापक जनचेतना जाग्रत करने पर बल दिया।

नड्डा ने प्रदेश में बेटी बचाओ अभियान के तहत संचालित बेटी जन्म पर मुख्यमंत्री द्वारा बधाई संदेश, बेटी बचाओ संकल्प रैली, सोनोग्राफी मशीनों पर एक्टिव ट्रेकर लगाने, मुखबीर योजना जैसी विभिन्न गतिविधियों की सराहना की। उन्होंने प्रदेश में तम्बाकू नियंत्रण के लिए किये जा रहे प्रयासों की भी प्रशंसा की। उन्होंने राजस्थान में शिशु मृत्युदर एवं मातृ मृत्युदर कम करने के लिए किये जा रहे प्रयासों पर संतोष व्यक्त किया।

उन्होंने विश्वास व्यक्त किया नि:शुल्क सैनेटरी नेपकिन वितरण से किशोरी स्वास्थ्य गतिविधियों को प्रोत्साहन मिलेगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश में संचालित आरोग्य राजस्थान व बेटी बचाओं जैसी अभिनव योजनाओं को राष्ट्रीय स्तर पर क्रियान्वित करने पर विचार किया जायेगा।

राजस्थान के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री राजेन्द्र राठौड़ ने बताया कि प्रदेश में इस वर्ष जनवरी माह में लिये गये 733 सैम्पल में से 86 मामले पॉजिटिव पाये गये एवं 19 व्यक्तियों की मृत्यु हुई। उन्होंने बताया कि वर्ष 2015 में स्वाइन फ्लू फैलने से स्वाइन फ्लू की जांच एवं उपचार की विशेष व्यवस्थायें करने के साथ ही रोकथाम के व्यापक प्रयास किये गये।

उन्होंने बताया कि एसएमएस हॉस्पिटल में इंस्टिट्यूट ऑफ ऑर्गन ट्रांसप्लांट स्थापित किया जा रहा है। प्रदेश के 7 चिकित्सालयों में ऑर्गन ट्रांसप्लांट का कार्य किया जा रहा है एवं अब तक 26 आर्गन ट्रांसप्लांट किये जा चुके हैं। इसके लिए ऑन-लाईन रजिस्ट्रेशन करने हेतु वैब रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था की गयी है।

उन्होंने प्रदेश के सभी सातों मेडिकल कॉलजों हेतु 7 डिजीटल मैमोग्राफी मशीन 19 करोड़ रुपये की राशि केन्द्र से उपलब्ध कराने का आग्रह किया। इसी प्रकार समुदाय आधारित अतिकुपोषित शिशुओं का प्रबंधन करने के लिए प्रारम्भ किये पोषण कार्यक्रम हेतु 30 करोड़ रुपये उपलब्ध कराने का आग्रह किया।

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि प्रदेश में संचालित अभिनव कार्यक्रम आरोग्य राजस्थान अभियान के तहत एक करोड़ 5 लाख ग्रामीण परिवारों का घर-घर जाकर सर्वेक्षण किया। अब तक 20 लाख 67 हजार परिवारों के 87 लाख 37 हजार व्यक्तियों की ऑनलाइन एंट्री की जा चुकी है।

मंत्री ने बताया कि भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत गत लगभग डेढ माह की अवधि में 22 हजार से अधिक लोग लाभान्वित हो चुके हैं एवं 10 करोड़ रुपये से अधिक राशि के क्लेम प्रस्तुत किये जा चुके है।

राठौड़ ने बताया कि प्रदेश में चिकित्सको की कमी दूर करने के लिए नये 7 मेडिकल कॉलेज स्थापित करने के साथ ही वर्तमान में संचालित मेडिकल कॉलेजों की सीटों में 450 की वृद्घि की गयी है।