राजस्थान के जयपुर एवं उदयपुर बनेंगे स्मार्ट सिटी

जयपुर, 28 जनवरी। देश में स्मार्ट सिटी मिशन के तहत् प्रथम चरण में विकसित किए जाने वाले 20 शहरों में राजस्थान के जयपुर और उदयपुर का चयन हुआ है।

केन्द्रीय शहरी विकास मंत्री वैंकेया नायडू ने गुरूवार को नई दिल्ली में बीस स्मार्ट सिटीज की घोषणा करते हुए बताया कि मिशन के अन्तर्गत पिंक सिटी जयपुर को तीसरे और झीलों की नगरी उदयपुर का 16 वें स्थान पर चयन हुआ है।

उन्होंने बताया कि “स्मार्ट सिटी मिशन” के तहत् इन शहरों को प्राथमिकता के आधार पर कोष जारी किया जाएगा, ताकि इन शहरों में आधारभूत संरचना, बेहतर संचार सुविधा, वैश्विक स्तर के बाजार एवं बुनियादी सुविधाएं विकसित किए जा सके।

स्मार्ट सिटी मिशन के तहत् विकसित किये जाने वाले राजस्थान के दोनों शहरों को विश्व स्तरीय सुविधाओं से सुसज्जित किया जायेगा। और इनके विकास में स्थानीय लोगों की भागीदारी को भी सुुनिश्चित करने की पूर्ण कार्य योजना बनाई जायेगी।

उल्लेखनीय है कि राज्य सरकार द्वारा पूर्व में केन्द्र सरकार के लिए जयपुर शहर को आगामी पांच वर्षों में स्मार्ट सिटी के तौर पर विकसित करने के हेतु 2403 करोड़ रुपये तथा उदयपुर के लिए 1221 करोड़ रुपये के प्लॉन प्रस्ताव भेजे गये थे।

मिशन के तहत् सम्पूर्ण देश के चयनित शहरों को स्मार्ट सिटी के तौर पर विकसित करने की घोषणा करते हुए केन्द्रीय शहरी विकास मंत्री ने कहा कि सरकार के इस कदम से देश के आर्थिक विकास को गति मिलेगी साथ ही मानव संसाधनों के विकास को नई ऊंचाईयों पर ले जाया जा सकेगा।