अम्बुजा सीमेंट

राजस्थान के मूंडवा में अम्बुजा सीमेंट के नए प्लांट का उद्घाटन

राजस्थान के नागौर जिले के मूंडवा में आज अम्बुजा सीमेंट के नए प्लांट का उद्घाटन किया गया।
राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि यह गर्व की बात है कि राजस्थान देश का सबसे बड़ा सीमेंट उत्पादक राज्य है। यहां 24 सीमेंट प्लांट हैं।
उन्होंने कहा कि प्रदेश में उपलब्ध पोटाश का सही ढंग से दोहन आने वाले समय में प्रदेश की तस्वीर बदल सकता है।
गहलोत शनिवार , 21 अगस्त को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से नागौर के मूंडवा में अम्बुजा सीमेंट के नए प्लांट ‘मारवाड़ सीमेंट वक्र्स‘ के ट्रायल रन की शुरूआत पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।
उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण के दौर में अम्बुजा सीमेंट द्वारा नागौर में नए सीमेंट प्लांट की शुरूआत करना प्रदेश के लिए एक बहुत बड़ी उपलब्धि है।
अम्बुजा सीमेंट द्वारा इस प्लांट पर 3250 करोड़ रूपए का निवेश एक सराहनीय कदम है। उन्होंने कहा कि नई इकाई से पूर्ण उत्पादन शुरू होने के बाद क्षेत्र में रोजगार के अवसर बढ़ेंगे।
मुख्यमंत्री ने कहा कि यह गर्व की बात है कि राजस्थान देश का सबसे बड़ा सीमेंट उत्पादक राज्य है। यहां 24 सीमेंट प्लांट हैं। उन्होंने मूंडवा में बने सीमेंट प्लांट को ग्रीन प्लांट के रूप में स्थापित करने के लिए अम्बुजा सीमेंट को साधुवाद देते हुए कहा कि पर्यावरण सुरक्षा की दृष्टि से यह आज की सबसे बड़ी आवश्यकता है। उन्होंने 2030 तक शून्य कार्बन उत्सर्जन का लक्ष्य तय करने के लिए होल्सिम की सराहना की।
होल्सिम के एशिया पेसेफिक हैड  मार्टिन क्रिग्नर ने कहा कि नए प्लांट की शुरूआत अम्बुजा सीमेंट के लिए मील का पत्थर साबित होगी। उन्होंने उद्योगों को दिए जा रहे सहयोग के लिए राज्य सरकार को साधुवाद दिया। अम्बुजा सीमेंट के सीईओ एवं प्रबन्ध निदेशक श्री नीरज अखौरी ने कार्यक्रम की शुरूआत में नए सीमेंट प्लांट के बारे में विस्तार से जानकारी दी।
उन्होंने बताया कि राजस्थान में अम्बुजा सीमेंट का यह तीसरा प्लांट है, जिसे कोविड महामारी की चुनौतियों के बीच तैयार किया गया है। उन्होंने कहा कि अम्बुजा सीमेंट स्थानीय समुदाय के आर्थिक एवं सामाजिक विकास में भी अपनी भागीदारी निभाएगा।