राजस्थान के सहकारी बैंकों में खाते खोलने का अभियान

जयपुर, 5 फरवरी। राजस्थान के केन्द्रीय सहकारी बैंकों द्वारा 15 फरवरी से एक माह का अभियान चलाकर नकद लाभ योजनाओं के लाभार्थियों के खाते खोले जाएंगे।

प्रमुख शासन सचिव सहकारिता डॉ. ललित मेहरा और सहकारिता समितियों के रजिस्ट्रार डॉ. आर. वेंकटेश्वरन ने यह जानकारी शुक्रवार को यहां अपेक्स बैंक में सहकारिता विभाग के जिला प्रभारी अधिकारियों की बैठक में दी। उन्होंने बताया कि सहकारी बैंकों में खाता खुलवाने का मुख्य उद्देश्य केन्द्र व राज्य की नकद लाभ योजनाओं के लाभार्थियों के खातों में सीधे राशि के हस्तांतरण के साथ ही लाभार्थियों को निकटतम स्थान से आसानी से भुगतान दिलाना है। जिला प्रभारी अधिकारी 10 व 11 फरवरी को प्रभार जिले की यात्र कर अभियान की आवश्यक तैयारियों का जायजा लेकर अभियान का सफल क्रियान्वयन सुनिश्चित करवाएंगे।

डॉ. मेहरा ने सहकारी बैंकों को निर्देश दिए कि 10 फरवरी तक व्यक्तिगत लाभ की समस्त योजनाओं की जानकारी प्राप्त कर ली जाए। उन्होंने कहा कि सरकार की मंशा ग्राम स्तर पर लाभार्थियों को आसानी से भुगतान सुविधा उपलब्ध कराना है। इसी को ध्यान में रखते हुए सहकारी बैंकों मेें खाते खुलवाए जा रहे हैं।

डॉ. मेहरा ने कहा कि जिला प्रशासन, जिला कोषालय, डीओआईटी के जिला अधिकारियों से समन्वय बनाते हुए आवश्यक डेटा प्राप्त कर लिया जाएं।

सहकारी समितियों के रजिस्ट्रार डॉ. आर. वेेंकटेश्वरन ने बताया कि सहकारी बैंकों द्वारा भामाशाह व आधार लिंक खाते खोले जाएंगे। उन्होंने बताया कि अभियान में आम नागरिकों की सुविधा के लिए उनके डोर स्टेप पर खाते खोलने के फार्म व केवाईसी की पूर्ति करवाई जाएगी।

डॉ. वेंकटेश्वरन ने कहा कि चूंकि एक करोड़ से अधिक संख्या में खाते खोले जाएंगे, ऐसी स्थिति में सहकारी बैंक पहले से ही ग्राम पंचायतवार संभावित खाता खुलवाने के आवेदन पत्र, केवाईसी फार्म आदि तैयार करवा लें। उन्होंने कहा कि खाताधारकों के लिए पासबुक व रुपे कार्डों का भी आकलन कर लिया जाए ताकि आवश्यक पूर्ति के बाद पासबुक व रुपे कार्ड जारी हो सके।

डॉ. वेंकटेश्वरन ने कहा कि अभियान के दौरान सीधे लाभार्थी से संपर्क कर खाते खुलवाने की कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने कहा कि यह कार्य सीसीबी के बीसी पेक्स, लेम्प्स या ई-मित्र द्वारा किया जाएगा। प्रभारी अधिकारी व अपेक्स बैंक के प्रभारी अधिकारी अभियान के दौरान 3-3 दिन के लिए दो बार जिलों का दौरा कर अभियान की प्रगति की समीक्षा कर क्रियान्वयन सुनिश्चित करवाएंगे।