राजस्थान में ”रूरल मॉल” के रूप में 180 अन्नपूर्णा भंडार संचालित

जयपुर, 5 फरवरी। राजस्थान के खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री हेमसिंह भड़ाना से शुक्रवार को सचिवालय स्थित कक्ष में मध्यप्रदेश सरकार के खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री कुंवर विजय शाह नेे मुलाकात की। इस मौके पर दोनों प्रदेश में खाद्य विभाग से संबंधित योजनाओं की जानकारी साझा की।

भड़ाना ने बताया कि मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की मंशा के अनुरूप नवाचार के रूप में राज्य में संचालित अन्नपूर्णा भंडार योजना देश में पहली योजना है। उन्होंने कहा कि ”रूरल मॉल” के रूप में प्रदेश में अब तक 180 अन्नपूर्णा भंडार सफलतापूर्वक संचालित किये जा चुके हैं।। उन्होंने बताया कि इस अभिनव योजना का उद्देश्य प्रदेशवासियों के जीवन को उन्नत करना एवं उचित मूल्य की दुकानों के डीलर्स को उद्यमी बनाना है।

मुलाकात के दौरान अन्नपूर्णा भंडार योजना पर डाक्यूमेन्ट्री फिल्म का प्रस्तुतिकरण कर प्रदेश में राशन की दुकानों की पहले व वर्तमान की स्थिति पर प्रकाश डाला गया।

कुंवर विजय शाह ने इस अनूठी अन्नपूर्णा भंडार योजना की पृष्ठभूमि, मुख्य बिन्दु, कार्ययोजना एवं इससे हो रहे लाभ पर गहनता से विस्तार पूर्वक चर्चा की और सार्वजनिक वितरण प्रणाली के इतिहास में सार्वजनिक एवं निजी सहभागिता के लिए मुख्यमंत्री वंसुधरा राजे की जमकर तारीफ की। उन्होंने राज्य में संचालित अन्य योजनाओं की प्रशंसा की।

भड़ाना ने बताया कि लक्षित सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत राष्ट्रीय खाद्य सुुरक्षा योजना अन्तर्गत 4.46 लाख लाभार्थियों को लक्ष्य के अनुरूप समय पर खाद्यान्न मिल रहा है।