राजस्थान: यात्रियों को बेहतर परिवहन सेवा देने के निर्देश

जयपुर, 29 जनवरी। मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार यात्रियों को रोडवेज परिवहन की बेहतर सेवाएं मिले, इसके लिए विभागीय अधिकारी संभावित नए रूट डवलप करें। ताकि साधनों के अभाव में यात्री निजी ओवरलोड वाहनों में सफर करने को मजबूर ना हों।

यह बात शुक्रवार को राजस्थान के राज्य परिवहन मंत्री बाबु लाल वर्मा ने सर्किट हाउस में आयोजित बैठक में रोडवेज व परिवहन विभाग के अधिकारियों से कही। उन्होंने कहा कि रोडवेज निगम में जितनी बसें हैं उनका बेहतर उपयोग होना चाहिए। ओवरलोड वाहनों में सफर करने से हमेशा दुर्घटना की संभावना रहती हैं। इन दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए परिवहन व रोडवेज निगम के अधिकारी मिलकर प्रयास करें। ताकि आमजन को मुख्यमंत्री की मंशा के अनुरूप सुविधाएं मिल सकें।

उन्होंने रोडवेज डिपो प्रबंधक संदीप सांखला को गोपालपुरा तक सिटी बस का संचालन करने, नए रूट का सर्वे करवाकर खोलने, लंबित केसों का शीघ्र निस्तारण करने, लाखेरी तथा कोटा मार्ग पर रोडवेज बस का संचालन करने के निर्देश दिए। इसी प्रकार जिला परिवहन अधिकारी पी.आर. जाट से बकाया टैक्स की जानकारी लेते हुए टैक्स वसूली में प्रगति लाने व जब्ती वाहनों की सूची भिजवाने के निर्देश दिए। इससे पूर्व उन्होंने संबंधित विभागीय अधिकारियों से फीडबैक लिया।

बैठक से पूर्व परिवहन राज्य मंत्री ने स्थानीय लोगों की समस्याएं सुनी। इस दौरान नगर परिषद उपाध्यक्ष पारस चंद जैन ने ओवरलोड व खटारा सिटी बसों का संचालन बंद करवाने की मांग रखी।

निजी बस संचालक अशोक शर्मा ने सवाई माधोपुर से इंद्रगढ रूट पर चलने वाली निजी बसों के 5-5 मिनट के समयावधि के परमिट जारी करने से बस संचालकों होने वाले झगडे की समस्या से अवगत कराते हुए जारी परमिटों को निरस्त कर नए समय के अनुसार परमिट जारी करने, ओवरलोड पर रोक लगाने, संतोष मथुरिया ने हाउसिंग बोर्ड के लिए रात आठ बजे बाद तक सिटी बसें संचालित करवाने, सवाई माधोपुर प्रधान सूरजमल बैरवा ने कुंडेरा श्यामपुरा तक रोडवेज बस चलाने, चौथ का बरवाडा प्रधान देवनारायण मीना ने शिवाड से एचेर वाया सवाई माधोपुर रूट पर चलने वाली रोडवेज बस को पुन: चालू करवाने, मुकेश शर्मा ने श्योपुर से आने वाली बसों को रेलवे स्टेशन तक चलाने की मांग रखी ।