पासवान

केन्द्रीय मंत्री रामविलास पासवान नहीं रहे, 74 साल की आयु में निधन

केन्द्रीय मंत्री रामविलास पासवान नहीं रहे। वे 74 साल के थे। आज गुरूवार शाम उनका नई दिल्ली में देहांत हो गया।

रामविलास पासवान कई दिनों से बीमार चल रहे थे और अस्पताल में भर्ती थे।

भारतीय राजनीति में पाँच दशकों से अधिक समय तक सक्रिय रहे और दलित वर्ग के लिए लंबे समय तक काम किया।

लोक जनशक्ति पार्टी के संस्थापक और उपभोक्ता मामलों, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री और राज्यसभा सदस्य कई हफ्तों से एक निजी अस्पताल में भर्ती थे और कुछ दिनों पहले ही उनका दिल का ऑपरेशन हुआ था।

1990 के दशक में मंडल आयोग की रिपोर्ट के कार्यान्वयन में समाजवादी आंदोलन का एक हस्ताक्षर जो बाद में बिहार एक बड़े दलित नेता के रूप में उभरे रामविलास पासवान ने इसे लागू करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

रामविलास पासवान के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने कहा कि केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान के निधन से देश ने एक दूरदर्शी नेता खो दिया है। वह संसद के सबसे सक्रिय और सबसे लंबे समय तक सेवारत सदस्यों में से थे। वह दबे.कुचलों की आवाज थेए और हाशिए के कारण को चैंपियन बनाया।

उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति वेंकैया नायडू ने भी पासवान के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए ट्वीट किया केंद्रीय मंत्री श्री राम विलास पासवान जी के निधन से गहरा दुख हुआ।ष् श्वह एक अनुकरणीय नेता थेए जिन्होंने अपनी अंतिम सांस तक लोगों और राष्ट्र की सेवा की। वह एक प्रतिष्ठित सांसद थे और हमेशा हाशिए के सशक्तिकरण के लिए प्रयत्नशील रहते थे। श्

1946 में खगड़िया में जन्मे पासवान को पुलिस अधिकारी के रूप में चुना गया था लेकिन उन्होंने जन सेवा के और दलितों की आवाज को धार देने के लिए राजनीति क्षेत्र को चुना और 1969 में पहली बार संयुक्ता सोशलिस्ट पार्टी के टिकट पर विधायक बने।

वह आठ बार लोकसभा के लिए चुने गए और अपने निर्वाचन क्षेत्रए हाजीपुर को जीतने का रिकॉर्ड बनाये रखा।

पासवान हमेशासंवैधानिक मंच पर समाज के वंचित वर्गों से संबंधित मुद्दों को उठाने में सबसे आगे रहे।

वह 1989 के बाद से जनता दल, कांग्रेस और भाजपा से संबंधित विपरीत विचारधारा वाले दलों के नेतृत्व वाली केंद्रीय सरकारों में मंत्री रहे थे।

उन्होंने अपनी पहचान एक समाजवादी और धर्मनिरपेक्ष राजनीतिज्ञ के रूप में जीवनभर बनाये रखी।

उनके बेटे चिराग पासवान ने ट्वीट कर कहा  ‘पापा….अब आप इस दुनिया में नहीं हैं लेकिन मुझे पता है आप जहां भी हैं हमेशा मेरे साथ हैं।’