राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने बलराम जाखड़ के निधन पर शोक व्यक्त किया

नई दिल्ली, 03 फरवरी (जनसमा)।  राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लोकसभा के पूर्व स्पीकर और पूर्व केन्द्रीय मंत्री डॉ. बलराम जाखड़ के निधन पर शोक व्यक्त किया है।

राष्ट्रपति ने उनके पुत्र सुनील जाखड़ को भेजे संदेश में राष्ट्रपति ने कहा, “मुझे आपके पिता डॉ. बलराम जाखड़ के निधन का समाचार पाकर दुख हुआ है। वह एक सम्मानित सहयोगी और कई वर्षों तक प्रिय मित्र रहे।

डॉ. जाखड़ एक वयोवृद्ध सांसद थे। वह चार बार लोकसभा सदस्य (1980 से 1999) और पंजाब विधानसभा (1972 से 1979) के सदस्य रहे। वह एक प्रतिष्ठित प्रशासक  थे, जिन्होंने विभिन्न पदों पर देश की सेवा की।

डॉ. जाखड़ ने 1991 से 1996 तक केन्द्रीय कृषि मंत्री, 1980 से 1989 तक लोकसभा के स्पीकर और 2004 से 2009 तक मध्य प्रदेश के राज्यपाल के रूप में अपनी विशिष्ट सेवाएं दीं। वह ‘भारत कृषक समाज’ के संस्थापकों में से एक थे और इसके आजीवन अध्यक्ष रहते हुए उन्होंने किसानों और कृषि के क्षेत्र में अपना प्रभावी योगदान दिया।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी बलराम जाखड़ के निधन पर दुख व्यक्त किया है।

प्रधानमंत्री ने कहा “बलराम जाखड़ जी एक लोकप्रिय नेता थे, जिन्होंने अपनी राजनीतिक यात्रा में हमारे संसदीय लोकतंत्र को समृद्ध बनाया। उनके निधन की खबर सुनकर दुखी हूं। ईश्वर उनकी आत्मा को शांति प्रदान करे।”