राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने नेपाल के पूर्व प्रधानमंत्री कोईराला के निधन पर शोक व्यक्त किया

नई दिल्ली, 9 फरवरी(जनसमा)। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नेपाल के पूर्व प्रधानमंत्री सुशील कोईराला के निधन पर शोक व्यक्त किया है।

राष्ट्रपति ने अपने षोक संदेश में कहा, ‘यह बड़े ही दुख का विषय है कि मुझे नेपाल के पूर्व प्रधानमंत्री सुशील कोईराला के निधन का दुखद समाचार प्राप्त हुआ।

अपने लंबे सार्वजनिक जीवन के दौरान दिवंगत सुशील कोईराला ने भारत और नेपाल के संबंधों को मजबूत बनाने का काम किया। उनके निधन से नेपाल ने एक ऐसा दूरदर्शी नेता खो दिया है, जिसने पूरे समर्पण एवं प्रतिबद्धता के साथ अपने लोगों की सेवा की। उनके निधन से भारत ने एक सच्चा और मूल्यवान मित्र खो दिया है।

प्रणब मुखर्जी ने अपने संदेष में कहा ‘‘मैं व्यक्तिगत तौर पर और भारत की जनता की ओर से स्व. कोईराला के परिवार तथा नेपाल की जनता के प्रति हार्दिक संवेदना व्यक्त करता हूं।’’

प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी नेपाल के पूर्व प्रधानमंत्री सुशील कोईराला के निधन पर शोक व्यक्त किया है।

अपने शोक संदेश में प्रधानमंत्री ने कहा कि दिवंगत सुशील कोईराला जी के निधन से नेपाली कांग्रेस ने एक बड़ा नेता खो दिया है जिसने दशकों तक नेपाल की सेवा की। वहीं भारत ने भी एक बहुमूल्य मित्र खो दिया है। उनके निधन से मुझे गहरा दुख पहुंचा है। ईश्वर उनकी आत्मा को शांति प्रदान करे।

मोदी ने कहा ‘‘सुशील कोईराला जी की सादगी हम सबके लिए एक मिसाल है। दुख की इस घड़ी में मैं कोईराला परिवार और नेपाल के लोगों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करता हूं। ’’