राष्ट्रपति ने अल्जीरिया और वेनेजुएला के स्वतंत्रता दिवस पर दी बधाई

नई दिल्ली, 04 जुलाई (जनसमा)। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने अल्जीरिया और वेनेजुएला के स्वतंत्रता दिवस (5 जुलाई, 2016) की पूर्व संध्या के अवसर पर वहां की सरकार और लोगों को बधाई और शुभकामनाएं दी हैं।

अल्जीरिया के राष्ट्रपति महामहिम अब्देलाजीज बुटेफ्लिका को भेजे अपने संदेश में राष्ट्रपति ने कहा, ‘भारत सरकार, यहां के लोगों और मेरी ओर से अल्जीरिया की सरकार और वहां के लोगों को उनके स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं देता हूं।

भारत और अल्जीरिया ने आपकी आजादी के संघर्ष के युग से अब तक नजदीकी संबंध कायम रखे हैं। दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना के साथ ही आपसी हित के विभिन्न क्षेत्रों में द्विपक्षीय संबंध और बढ़े हैं।

उन्होंने कहा कि भारत अल्जीरिया को अफ्रीका और विकासशील देशों की प्रमुख अर्थव्यवस्था के रूप में देखता है। हमारी प्रमुख कंपनियों की तीन दशक से भी अधिक समय से अल्जीरिया की कंपनियों के साथ साझेदारी है और इन कंपनियों ने अल्जीरिया के अपने समकक्षों के साथ सहयोग कर अल्जीरिया में कुछ महत्वपूर्ण परियोजनाएं भी कार्यान्वित की है।

अक्टूबर 2015 में नई दिल्ली में आयोजित तीसरे भारत-अफ्रीका मंच शिखर सम्मेलन में आपके व्यापार मंत्री और मगरीब मामलों के मंत्री, अफ्रीकी संघ और अरब लीग का स्वागत कर मेरी सरकार को अत्यंत हर्ष हुआ।

जनवरी, 2016 में नई दिल्ली में आयोजित चौथे भारत-अफ्रीका हाईड्रोकार्बन सम्मेलन के दौरान हमारे पेट्रोलियम राज्य मंत्री को आपके ऊर्जा मंत्री से बातचीत कर अति प्रसन्नता हुई।

वेनेजुएला के राष्ट्रपति महामहिम निकोलस मदुरो मोरोस को भेजे अपने संदेश में राष्ट्रपति ने कहा, ‘भारत सरकार, यहां के लोगों और मेरी ओर से वेनेजुएला की सरकार और वहां के लोगों को उनके राष्ट्रीय दिवस के अवसर पर हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं देते हुए मुझे अति प्रसन्नता हो रही है।

भारत और वेनेजुएला के बीच के पारंपरिक नजदीकी संबंध हाल के वर्षों में और सुदृढ़ हुए हैं। नियमित द्विपक्षीय यात्राओं से हमारे आर्थिक संबंध विशेष रूप से ऊर्जा के क्षेत्र में अधिक बढे हैं। मुझे विश्वास है कि आगामी वर्षों में हमारे संबंध और मजबूत होंगे।

(फाइल फोटो)