राष्ट्रपति ने सफल प्रक्षेपा परीक्षण पर डीआरडीओ को बधाई दी

नई दिल्ली, 1 जुलाई| राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने शुक्रवार को इजरायल के साथ संयुक्त रूप से निर्मित मध्यम दूरी के बैलिस्टिक प्रक्षेपा के सफल परीक्षण पर रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) को बधाई दी। मुखर्जी ने डीआरडीओ के सचिव एस. क्रिस्टोफर को भेजे एक संदेश में कहा है, “इजरायल के साथ संयुक्त रूप से विकसित मध्यम दूरी के सतह से हवा में मार करने वाले बैलिस्टिक प्रक्षेपा के सफल परीक्षण के लिए इससे जुड़े सभी लोगों को हार्दिक बधाई देता हूं।”

इससे पहले गुरुवार को ओडिशा तट से प्रक्षेपा के दो परीक्षण किए गए थे।

राष्ट्रपति ने एक बयान में कहा, “देश को डीआरडीओ की इस उपलब्धि पर गर्व है और तकनीकी रूप से चुनौतीपूर्ण क्षेत्रों में स्वदेश निर्मित रक्षा क्षमताओं के विकास में देश को डीआरडीओ से और प्रयास की उम्मीद है।”

मुखर्जी ने इस अभियान से संबद्ध वैज्ञानिकों एवं इंजिनीयरों के दल और अन्य सभी सदस्यों को भी शुभकामनाएं दी।

यह प्रक्षेपा विमानों एवं हेलीकॉप्टर सहित 70 किलोमीटर की परिधि में आने वाले हर तरह के हवाई खतरे को भेद सकता है। यह प्रक्षेपा सुपरसोनिक विमानों एवं प्रक्षेपाों को भी भेद सकता है।

इस प्रक्षेपा का निर्माण इजरायल एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज, भारतीय रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) और इजरायल के एडमिनिस्ट्रेशन फॉर द डेवलपमेंट ऑफ वेपन्स एंड टेक्नोलॉजिकल इंफ्रास्ट्रक्चर ने संयुक्त रूप से किया है।

-आईएएनएस