राष्ट्रपति भवन का मुगल गार्डन सबके लिए खुला

नई दिल्ली, 11 फरवरी (जनसमा)।  अब आगामी चालीस दिनों के लिए राष्ट्रपति भवन का मुगल गार्डन सबके लिए खुला रहेगा। राष्ट्रपति  प्रणब मुखर्जी ने राष्ट्रपति भवन के वार्षिक “उद्यानोत्सव” का गुरूवार को उद्घाटन किया।  इसके मायने हैं कि मुगल गार्डन में आम जनता कुछ दिनों के लिए प्रवेश कर सकती है।

सोमवार को छोड़कर 12 फरवरी से 19 मार्च, 2016 तक मुगल गार्डन सुबह 0930 से शाम 1600 बजे तक  आम जनता के लिए खुला रहेगा। स्पिरिचुअल गार्डन, हर्बल गार्डन, बोन्साई गार्डन और म्यूजिकल गार्डन में आम जनता भ्रमण कर सकेगी।

आम जनता के लिए प्रवेश और निकास राष्ट्रपति भवन के गेट नम्बर 35 से होगा जहां नार्थ एवेन्यू तथा राष्ट्रपति भवन मिलते हैं। सोमवार के दिन गार्डन की साफ-सफाई और रखरखाव का दिन होता है इसलिए उस दिन बंद रहेगा।

गार्डन देखने आने वाले अपने साथ पानी की बोतलें, ब्रीफकेस, हैंडबैग, महिलाओं के पर्स, कैमरा, रेडियो, ट्रांजिस्टर, बक्से, छाते, खाने-पीने की वस्तुएं आदि साथ लेकर न जाएं।यदि ऐसी वस्तुएं लाई जाती हैं तो उन्हें प्रवेश द्वार पर ही जमा कराना होगा।

मुगल गार्डन को 20 मार्च के दिन आगंतुकों के विशेष वर्ग जैसे किसानों, दिव्यांग व्यक्तियों, रक्षा/ अर्ध सैनिक बल तथा दिल्ली पुलिस के कर्मचारियों के लिए 0930 बजे से 1600 बजे के लिए विशेष रूप से खोला जाएगा।

टैक्टाइल गार्डन को 20 मार्च को नेत्रहीनों के  लिए 11 बजे से 4 बजे तक खोला जाएगा। प्रवेश और निकास गेट नम्बर 12, चर्च रोड (नॉर्थ एवेन्यू के पास) से होगा।