राष्ट्रीय अध्यक्ष का चयन पार्टी का अंदरूनी मामला है : नीतीश

पटना, 11 अप्रैल (जनसमा)। जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) के नए राष्ट्रीय अध्यक्ष बने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि शरद यादव राष्ट्रीय अध्यक्ष के रूप में कार्य नहीं करना चाहते थे इसलिए उनकी और पार्टी की इच्छानुसार मुझे जेडीयू का राष्ट्रीय अध्यक्ष का बनाया गया है। उन्होंने कहा कि मैं पार्टी की जिम्मेवारी भी निभाता रहूॅगा। राष्ट्रीय अध्यक्ष का चयन पार्टी का अंदरूनी मामला है। इस संदर्भ में 23 अप्रैल 2016 को पटना में जदयू के राष्ट्रीय परिषद की बैठक होगी, जिसमें राष्ट्रीय अध्यक्ष के चयन को इनडोर्स किया जायेगा, साथ ही वर्तमान राजनीतिक परिस्थिति पर चर्चा की जायेगी।

पटना में जनता के दरबार में मुख्यमंत्री कार्यक्रम के बाद नीतीश ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष के रूप में मेरे ऊपर जिम्मेवारी आ गयी है। पहले भी हम पार्टी का कार्य करते रहे हैं। सब लोगों की इच्छा को हमने स्वीकार किया है तथा अपनी इस नई जिम्मेवारी को निभायेंगे। इससे बिहार के कार्यों में बाधा नहीं आयेगी। बिहार के लोगों ने जो जिम्मेवारी मुझे दी है, वह मेरी पहली प्राथमिकता है।

प्रधानमंत्री के सभी गुण मौजूद होने के प्रश्न का जवाब देते हुए नीतीश ने कहा कि मैं किसी पद की दावेदारी नहीं करता हूं। बिहार में जो कार्य कर रहा हूूं, वह भी राष्ट्रहित का है। राष्ट्रीय मुद्दों पर अपना स्पष्ट राय प्रकट करता हूं और यह मेरा उतरदायित्व है। किस व्यक्ति में कितनी क्षमता है, इसका निर्णय लोग करेंगे। बिहार के प्रति जो मेरी जिम्मेवारी है तथा बिहार के लेागों ने जो मुझे लगातार तीसरी बार मैंडेट दिया है, मैं कोई भी ऐसा कार्य नहीं करूॅगा, जिससे लोगों का भरोसा टूटे।

फाईल फोटोः नीतीश कुमार (आईएएनएस)