रियो ओलम्पिक-2016 में अच्छा प्रदर्शन करेगा भारत : मोदी

नई दिल्ली, 31 जुलाई | प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्राजील में अगले माह शुरू होने वाले रियो ओलम्पिक-2016 में हिस्सा ले रहे भारतीय दल को हर प्रकार की सहायता का आश्वासन देते हुए रविवार को कहा कि उन्हें आशा है कि भारतीय एथलीट इस प्रतियोगिता में अपने अच्छे प्रदर्शन से विश्व भर के लोगों के दिलों को जीत पाने में सक्षम होंगे।

ब्राजील के रियो डी जेनेरियो में पांच से 21 अगस्त तक ओलम्पिक खेलों का आयोजन होगा।

मोदी ने यहां मेजर ध्यानचंद स्टेडियम में ‘रन फॉर रियो’ को हरी झंडी दिखाते हुए कहा, “मुझे आशा है कि 119 सदस्यीय भारतीय दल ओलम्पिक खेलों में अच्छा प्रदर्शन देगा और वे विश्व के अलग-अलग हिस्सों से आए लोगों के दिलों को जीतने में भी सक्षम होंगे।”

प्रधानमंत्री ने इसके साथ ही इस बात पर भी संतुष्टि जताई कि भारत समय रहते 119 सदस्यीय एथलीटों के दल को रियो ओलम्पिक-2016 भेजने में सक्षम रहा।

मोदी ने कहा, “ओलम्पिक खेलों के साथ भारत पिछले 100 साल से जुड़ा हुआ है लेकिन इस वर्ष ही हम केवल 119 सदस्यीय दल रियो भेजने में सक्षम रहे।”

प्रधानमंत्री ने हालांकि, यह भी कहा कि पूरा भारतीय दल इन खेलों में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए तैयार है और सरकार एथलीटों के प्रशिक्षण का पूरा ध्यान रखेगी।

मोदी ने कहा, “हमने उनके खान-पान, प्रशिक्षण के लिए विशेष बजट आवंटित किया है। खिलाड़ियों से यह भी पूछा गया कि वे कहां और किसके नेतृत्व में प्रशिक्षण लेना चाहते हैं और इस प्रकार से प्रत्येक एथलीट के लिए सारे इंतजामात किए गए हैं। सरकार एक एथलीट पर 30 लाख रुपये से लेकर 1.50 करोड़ रुपये तक खर्च कर रही है।”