लोक सुराज में जरुरतों और समस्याओं को जानने-समझने का मौका : रमन

रायपुर, 28 अप्रैल। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह गुरूवार को सवेरे यहां पुलिस लाईन मैदान से हेलीकॉप्टर द्वारा प्रदेशव्यापी लोक सुराज अभियान पर रवाना हुए। मुख्यमंत्री ने इसके पहले मीडिया प्रतिनिधियों से चर्चा के दौरान कहा कि लोक सुराज अभियान आम जनता से सीधे मिल कर धरातल पर गांवों की सच्चाई जानने का अवसर है। शासन की योजनाओं और विकास कार्यक्रमों के क्रियान्वयन की स्थिति और स्थानीय स्तर पर लोगों की जरुरतों और समस्याओं को जानने-समझने का मौका भी लोक सुराज में मिलता है। गर्मियों में किसान खाली रहते हैं, इसलिए यह उनसे मिलने का बेहतर समय होता है। लोक सुराज अभियान में लोगों से गांवों में पेयजल की स्थिति, स्वास्थ्य, शिक्षा, विकास कार्यों की स्थिति, जाति प्रमाण पत्रों के वितरण आदि की जानकारी ली जाएगी।

डॉ. रमन सिंह ने बताया कि ग्रामीणों से मुलाकात और समीक्षा बैठक में जिले के विकास के  तीन वर्ष की कार्य योजना पर विचार-विमर्श होगा। समीक्षा के बाद हर जिले के लिए लक्ष्य निर्धारित किए जाएंगे। जिलों में यदि कार्यक्रमों के क्रियान्वयन में प्रशासनिक स्तर पर दिक्कत है, तो उसे दूर करने का प्रयास भी किया जाएगा। यदि किसी जिले में कोई अच्छा काम हो रहा है, तो उसकी जानकारी अन्य जिलों के अधिकारियों को दी जाएगी।

उन्होंने कहा कि लोगों और जनप्रतिनिधियों से मिल कर उनके सुझावों के आधार पर विकास को दिशा देने की कोशिश ही लोक सुराज है। लोक सुराज के माध्यम से मैदानी स्तर पर शासकीय अमले को गतिशील करने की कोशिश भी होती है। जब मैदानी स्तर पर गतिशीलता, कल्पनाशीलता और संवेदनशीलता होगी तो योजनाएं  और भी अधिक बेहतर तरीके से धरातल तक पहुंचाने में मदद मिलेगी।

डॉ. रमन सिंह के साथ मुख्य सचिव विवेक ढांड और मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव अमन कुमार सिंह भी दौरे पर रवाना हुए। उल्लेखनीय है कि प्रदेश में 27 अप्रैल से आगामी 24 मई तक प्रदेशव्यापी लोक सुराज अभियान आयोजित किया जा रहा है। जिसमें मुख्यमंत्री सहित राज्य सरकार के मंत्री, जनप्रतिनिधि, अधिकारी और कर्मचारी गांव-गांव जाकर वहां मैदानी स्तर पर योजनाओं के क्रियान्वयन की स्थिति की जानकारी लेंगे।