वीरभद्र ने शिमला में रखी कालेज की आधारशिला

शिमला, 24 फरवरी। हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने कहा कि शिमला ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र में पिछले तीन वर्षों के दौरान तेजी के साथ चहुंमुखी विकास हुआ है और लोगों को सुविधा प्रदान करने के लिए स्वास्थ्य, शिक्षा तथा अन्य महत्वपूर्ण संस्थानों को खोलने सहित सड़क अधोसंरचना के सुदृढ़ीकरण पर विशेष बल दिया जा रहा है। मुख्यमंत्री आज धामी के हलोग में एक विशाल जनसभा को सम्बोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि शिमला ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र में पिछले तीन वर्षों के दौरान 76 किलोमीटर सड़कों के निर्माण के अलावा सड़कों पर 77.21 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस विस क्षेत्र में भवनों के निर्माण पर 237 करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे हैं, जबकि इस विधानसभा क्षेत्र में दो पुलों के निर्माण के लिए 2.36 करोड़ रुपये की राशि स्वीकृत की गई है। इसके अतिरिक्त, विधानसभा क्षेत्र में 27 पाठशालाएं खोली अथवा स्तरोन्नत की गई है।

वीरभद्र सिंह ने कहा कि सुन्नी में 50 बिस्तरों के अस्पताल सहित शिमला ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र में सात प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, तीन सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र और तीन स्वास्थ्य उप-केन्द्र खोले अथवा स्तरोन्नत किए गए है। इसके अतिरिक्त, धामी में लोक निर्माण तथा सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभागों के उप-मण्डल खोले गए हैं। सुन्नी, दाड़गी और जलोग में औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान खोले गए हैं। उन्होंने कहा कि घंडल में शीघ्र ही राजकीय डिग्री कालेज खोला जाएगा। उन्होंने कहा कि एक छत्त के नीचे सभी कार्यालयों के लिए धामी में एक संयुक्त कार्यालय भवन का निर्माण किया जाएगा। उन्होंने विधानसभा क्षेत्र के स्वास्थ्य संस्थानों में चिकित्सकों के रिक्त पदों को भरने का आश्वासन भी दिया।

उन्होंने कहा कि विद्युत विभाग को 105 करोड़ रुपये की लागत से निर्माणाधीन घडोग-घंडल उठाऊ जलापूर्ति योजना के पूरा होने से पूर्व जहां आवश्यक हो ट्रांसफार्मरों की स्थापना के निर्देश दिए। इस योजना से सुन्नी क्षेत्र की 41 पंचायतों की आबादी लाभान्वित होगी।

मुख्यमंत्री ने अपनी घोषणा को पूरा करते हुए धामी के समीप 16-मील (घंडल) में 3442.40 वर्ग मीटर क्षेत्र में 10.63 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले राजकीय डिग्री कालेज की आधारशिला रखी। धरातल मंजिल के अतिरिक्त, इस भवन में तीन मंजिलें होंगी, जिनमें भूगोल प्रयोगशाला, उपकरणों के लिये कमरा, लेक्चर थियेटर्स, परीक्षा शाखा, स्काऊट व गाईड्स के लिए अलग कमरा, काॅमन कमरें, एक पुस्तकालय, स्पोटर्स रूम तथा बहुउद्देशीय सभागार इत्यादि होंगे।

वीरभद्र सिंह ने धामी के हलोग में 6.36 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित तीन मंजिला सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र भवन का लोकार्पण किया। इस भवन में पार्किंग फ्लोर भी है। उन्होंने धामी में 83 लाख रुपये की लागत से बनने वाले पशु अस्पताल भवन की आधारशिला भी रखी।

मुख्यमंत्री ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने के लिए राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला धामी के बच्चों को 10 हजार रुपये देने की घोषणा की। वीरभद्र सिंह ने क्षेत्र के लोगों की मांग पर शिमला से चनावग के लिए सायंकाल बस सेवा आरम्भ करने के लिए परिवहन विभाग को निर्देश दिए।