शंतिपूर्वक चल रही है अमरनाथ यात्रा, 1621 श्रद्धालु जम्मू से रवाना

जम्मू, 6 जुलाई | कश्मीर घाटी में अमरनाथ यात्रा शांतिपूर्वक चल रही है। पवित्र गुफा के दर्शन के लिए 1,621 श्रद्धालुओं का एक और जत्था बुधवार को जम्मू से रवाना हो गया। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने जम्मू में एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने आईएएनएस से कहा कि सुरक्षा बलों के अनुरक्षण में श्रद्धालु 34 बसों और 15 हल्के वाहनों में सवार होकर जम्मू से रवाना हुए।

अधिकारी ने कहा, “दोनों (उत्तर कश्मीर के बालटाल और दक्षिण कश्मीर के पहलगाम) मार्गो से करीब 45,000 श्रद्धालु अमरनाथ गुफा की यात्रा कर चुके हैं।”

हिमलालय में समुद्र तल से 3888 मीटर की ऊंचाई पर कश्मीर स्थित गुफा में बर्फ से बनने वाली संरचना चंद्रमा के चक्र के हिसाब से पिघलती है। श्रद्धालु इसे ‘शिवलिंग’ मानते हैं।

बालटाल आधार शिविर से पवित्र गुफा तक पहुंचने के लिए श्रद्धालुओं को 14 किलोमीटर की चढ़ाई करनी पड़ती है। इस मार्ग को चुनने वाले श्रद्धालु पवित्र गुफा में दर्शन के बाद उसी दिन आधार शिविर लौट आते हैं।

पारंपरिक पहलगाम मार्ग से श्रद्धालुओं को नुनवान (पहलगाम) आधार शिविर से पवित्र गुफा तक 46 किलोमीटर की दूरी तय करनी पड़ती है, जिसमें तीन दिन लग जाते हैं।

दोनों उत्तर और दक्षिण आधार शिविर स्थलों से श्रद्धालुओं के लिए हेलीकॉप्टर सेवाएं भी उपलब्ध हैं।

इस साल कश्मीर घाटी में आतंकी गतिविधयां चरम पर होने के कारण यात्रा को सुरक्षित बनाने के लिए सुरक्षा की त्रि-स्तरीय व्यवस्था की गई है, जिसमें सेना, आईटीबीपी, सीआरपीएफ और राज्य पुलिस शामिल हैं।

48 दिनों तक चलने वाली अमरनाथ यात्रा गत दो जुलाई को शुरू हुई और श्रावण पूर्णिमा व रक्षाबंधन त्योहार के साथ यह 17 अगस्त को संपन्न होगी।

–आईएएनएस